Vistaar NEWS

हरियाणा में राजनीतिक ‘हड़कंप’, अब Manohar Lal Khattar को लेकर क्या है BJP का फ्यूचर प्लान?

manohar lal khattar

नायब सिंह सैनी, मनोहर लाल खट्टर ( फोटो- सोशल मीडिया)

Haryana Political Crisis: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. उनकी पूरी कैबिनेट ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद नायब सिंह सैनी को हरियाणा का सीएम बनाया गया है. 90 सीट वाले हरियाणा विधानसभा में पार्टी के पास सिर्फ 41 विधायक हैं.
बहुमत तक पहुंचने के लिए पार्टी को 4 और विधायकों की जरूरत है. हालांकि, बीजेपी ने अपनी कुशल राजनीतिक चालबाजी से इस संकट से निपटने के लिए योजना तैयार की है. बहुमत के आंकड़े से 4 विधायक कम होने के बाद बीजेपी ने दुष्‍यंत चौटाला के 10 विधायकों का समर्थन स्वीकार कर लिया था. अब दुष्यंत की जेजेपी और बीजेपी के बीच रिश्ते में दरार आ गई है. गठबंधन टूट चुका है.

बीजेपी की क्या है प्लानिंग?

हरियाणा में बीजेपी सरकार पांच निर्दलीय विधायकों और एचएलपी विधायक गोपाल कांडा के समर्थन से इस डर से बचने की योजना बना रही है. यदि छह विधायक बीजेपी को अपना समर्थन देते हैं, तो बीजेपी को 90 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायकों का समर्थन प्राप्त हो जाएगा. बीजेपी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने पदाधिकारियों तरूण चुघ और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को भेजा है.

प्रदेश की राजनीति के जानकारों का कहना है कि बीजेपी और जजपा के बीच गत वर्ष से ही तनातनी चल रही थी. लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जजपा को दो टूक शब्दों में कह दिया था कि वह सभी दस सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे के मामले में विफलता के बाद बीजेपी और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के बीच संबंध खराब हो गए थे. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. इन सभी के बीच इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि मनोहर लाल खट्टर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कौन हैं Nayab Singh Saini, जिन्हें BJP ने खट्टर की जगह बनाया हरियाणा का सीएम?

हरियाणा की किस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं मनोहर लाल खट्टर?

सूत्रों के मुताबिक, मनोहर लाल खट्टर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों के मुताबिक भाजपा मनोहर लाल खट्टर को करनाल लोकसभा सीट से टिकट देकर चुनाव लड़वा सकती है. हालांकि फिलहाल यह निश्चित नहीं है कि खट्टर लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटेंगे. पार्टी सूत्रों ने बताया कि मनोहर लाल खट्टर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. चर्चा ये भी है कि खट्ट्रर को अब केंद्र की राजनीति में लाने की तैयारी है. उन्हें हरियाणा से लोकसभा चुनाव में उतार कर बीजेपी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करने की सोच रही है.

बीजेपी-जेजेपी में उठापटक

हरियाणा में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने मिलकर सरकार बनाई थी. उस वक्त दुष्यंत चौटाला हरियाणा के डिप्टी सीएम बने थे. जेजेपी और बीजेपी के बीच गठबंधन टूटने की बात कही जा रही है. इसके बाद ही मुख्यमंत्री ने इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया. अब नायब सिंह सैनी को हरियाणा का सीएम बनाया गया है.

नायब सिंह सैनी हरियाणा के कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. पूर्व मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद हुई विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है. मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्हें बधाई दी. नायब सैनी आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगे.

कांग्रेस ने कसा है तंज

हरियाणा कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर सिंह हुड्डा ने बीजेपी और जेजेपी के गठबंधन को स्वार्थ के लिए बनाया गठजोड़ कहा है. हुड्डा ने कहा, “एक और समझौता हो गया हरियाणा में. पहले 2019 में जब ये सरकार बनी थी तब स्वार्थ में ये (बीजेपी-जेजेपी) यार बन गए थे. अब एक और समझौता हो गया गठबंधन अलग करने का.”

Exit mobile version