Vistaar NEWS

Hindenburg Report: देश भर में आज प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, ED कार्यालय का करेगी घेराव, पार्टी ने की ये मांग

Hindenburg Report

प्रतीकात्मक चित्र

Hindenburg Report: हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर JPC द्वारा जांच कराए जाने की मांग पर अब कांग्रेस आज गुरुवार, ( 22 अगस्त) को देश भर में प्रदर्शन करेगी. सेबी की चीफ माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में उनके खिलाफ कई तरह के आरोप लगाए गए हैं. ये विरोध का कारण है कि कांग्रेस माधबी बुच को सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की चेयरमैन इस्तीफा कि मांग कर रहा है. साथ ही एक ज्वाइंट पार्लिमेंट कमेटी अडानी मामले की जांच करे.

यह प्रदर्शन दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर होने वाला है, जहां बड़ी संख्या में पार्टी के नेता कार्यकर्ता शामिल होंगे. बता दें कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि माधबी पुरी बुच और उनके पति के पास अडानी ग्रुप के पैसे के हेराफेरी घोटाले में इस्तेमाल किए गए अस्पष्ट विदेशी फंड में हिस्सेदारी थी.

यह भी पढ़ें- कोलकाता कांड पर घिरीं CM ममता, भतीजे से भी बढ़ी दूरियां! क्यों सरकार के फैसले से नाराज हैं अभिषेक बनर्जी?

देशभर में 20 प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित

इसकी जानकारी देते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने कहा, “कांग्रेस मोदानी महाघोटाले में जेपीसी की मांग को उठाने के लिए देशभर में 20 प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने वाली है. इस घोटाले का अर्थव्यवस्था और करोड़ों छोटे निवेशकों पर प्रभाव पड़ा है, जिनके लिए पूंजी बाजार नियामकों की अखंडता जरूरी है.” दिल्ली में कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि वह सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेगी.

सुप्रीम कोर्ट स्वतः संज्ञान ले- सुप्रिया

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर संयुक्त संसदीय समिति द्वारा जांच कराई जानी चाहिए. रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि सेबी प्रमुख और उनके परिवार के सदस्यों की भी इस पूरे मामले में भूमिका है. उन्होंने कहा, “सेबी प्रमुख को भी हटाया जाना चाहिए. जबकि, सुप्रीम कोर्ट को भी इस मामले पर स्वतः संज्ञान लेना चाहिए. हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट से यह पता चलता है कि पहले इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के सामने सभी तथ्य नहीं रखे गए थे.” श्रीनेत ने कहा कि जेपीसी द्वारा जांच कराया जाना ही इस मामले में सबसे ज्यादा उचित है क्योंकि इस तरह की समिति में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि होते हैं और उसका दायरा बड़ा होता है.

ED कार्यालय का करेगी घेराव

वहीं आज प्रयागराज में जिलाध्यक्ष सुरेश यादव की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी प्रर्वतन निदेशालय कार्यालय का घेराव करेगी. दोपहर 12 बजे सभी प्रदर्शनकारी सिविल लाइंस स्थित पत्थर गिरजाघर के पास धरनास्थल के पास पहुंचेंगे और वहां से ईडी कार्यालय की ओर कुछ करेगी. इसको लेकर सत्यवीर सिंह ने कहा कि यह प्रदर्शन ईडी के खिलाफ है. ईडी एक निष्पक्ष एजेंसी है लेकिन इसका दुरूपयाेग किया जा रहा है. यह सरकार ईडी का गलत इस्तेमाल कर रही है.

Exit mobile version