Vistaar NEWS

Independence Day: PM मोदी के भाषण के दौरान पिछली पंक्ति में क्यों बैठे थे राहुल गांधी? सरकार ने बताई ये वजह

Rahul gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Independence Day 2024: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान दर्शक दीर्घा में सफेद कुर्ता पायजामा पहने बैठे राहुल गांधी की तस्वीर चर्चा में है. यह चर्चा विपक्ष के नेता के तौर पर उन्हें पीछे की पंक्ति में बैठाए जाने को लेकर हो रही है. लेकिन अब इस पूरे मामले पर रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया है.

रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान आगे की पंक्तियों में ओलंपिक मेडल विजेता खिलाड़ियों के बैठने का इंतजाम किया गया था, जिस वजह से राहुल गांधी को पीछे की पंक्ति में बैठाया गया. अन्यथा प्रोटोकॉल के मुताबिक विपक्ष के नेता को आगे की पंक्ति में बैठाया जाता है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी के यूनिफॉर्म सिविल कोड वाले बयान पर भड़का विपक्ष, कांग्रेस ने विभाजनकारी भाषण बताया

ओलंपिक खिलाड़ियों के पीछे बैठे दिखे राहुल गांधी

इस दौरान राहुल गांधी के अगल-बगल में ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी बैठे थे. राहुल के ठीक आगे ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य ललित उपाध्याय बैठे थे. इसके अलावा यहां अग्रिम पंक्ति में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, एस. जयशंकर, निर्मला सीतारमण और शिवराज सिंह चौहान बैठे थे.

प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान उस समय विपक्ष की नेता के तौर पर सोनिया गांधी को हमेशा इस तरह के आयोजनों में सबसे आगे की पंक्ति में बैठाया जाता था. बता दें कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन और इस तरह के आयोजन में बैठने की व्यवस्था का काम रक्षा मंत्रालय का होता है.

10 बाद लोकसभा को मिला नेता विपक्ष

लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद 2014 से 2024 तक खाली रहा. ऐसा इसलिए था क्योंकि उस अवधि के दौरान किसी भी विपक्षी दल के पास इस पद को हासिल करने के लिए पर्याप्त सांसद नहीं थे. हालांकि, हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की सीटों की संख्या 99 पहुंचने के बाद 25 जून, 2024 को राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया था.

लाल किले से 11वीं बार पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई ईमानदारी के साथ जारी रखने की प्रतिबद्धता जताते हुए भ्रष्टाचारियों के कथित महिमामंडन के चलन पर चिंता जाहिर की.

Exit mobile version