Vistaar NEWS

पहली बार ICA Global Summit की मेजबानी करेगा भारत, मुख्य अतिथि होंगे अमित शाह

Amit Shah

Amit Shah

ICA Global Summit: अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (ICA) के 130 साल के लंबे इतिहास में पहली बार, भारत इस बार वैश्विक सहकारिता सम्मेलन और महासभा की मेज़बानी करेगा. इफको की पहल पर यह प्रमुख इवेंट 25 से 30 नवंबर 2024 तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह शामिल होंगे.आईसीए के निदेशक मंडल की 28 जून 2023 को ब्रुसेल्स में हुई बैठक के दौरान इफको ने भारत में इस वैश्विक सम्मेलन और महासभा की मेज़बानी का प्रस्ताव रखा, जिसे निदेशक मंडल ने मंजूरी दे दी. इसके बाद, भारत में सहकारिता के इस महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं.

दुनियाभर के सहकारी संगठनों और नेताओं की होगी भागीदारी

नई दिल्ली के इफको सदन में आयोजित प्रेस वार्ता में इस कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई. सम्मेलन में दुनियाभर के सहकारी संगठनों और नेताओं की भागीदारी से भारत एक बार फिर वैश्विक मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज करेगा.इस ऐतिहासिक आयोजन को लेकर उत्साह और तैयारियां अपने चरम पर हैं, और यह सम्मेलन भारत के सहकारी आंदोलन को वैश्विक स्तर पर नई दिशा देने का अवसर प्रदान करेगा. इस आयोजन से भारत को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता के क्षेत्र में प्रमुख भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा, और यह देश की सहकारी ताकत को वैश्विक स्तर पर मान्यता प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: बीजेपी से टिकट मिलने के बाद गानों पर बवाल से लेकर अक्षरा सिंह से एग्रीमेंट तक…पवन सिंह ने खोले कई सारे राज

क्या है अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन?

अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (International Cooperative Alliance, ICA) एक वैश्विक संगठन है जो सहकारी संस्थाओं के विकास और प्रमोशन के लिए काम करता है. इसकी स्थापना 1895 में हुई थी और इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में स्थित है. ICA का उद्देश्य सहकारी सिद्धांतों को बढ़ावा देना और सहकारी संस्थाओं को एकजुट करना है ताकि वे सामाजिक और आर्थिक विकास में योगदान कर सकें. सहकारी संस्थाएं उन संगठनों को कहते हैं जिनमें सदस्य अपने आर्थिक और सामाजिक हितों को साझा करने के लिए एकजुट होते हैं. ये संस्थाएं प्रायः कृषि, वित्त, उपभोक्ता सेवा और अन्य क्षेत्रों में कार्यरत होती हैं. ICA का मुख्य उद्देश्य इन संस्थाओं को एक मजबूत और प्रभावी वैश्विक समुदाय में एकजुट करना है.

Exit mobile version