Vistaar NEWS

क्या रेलवे का निजीकरण करेगी सरकार? रेल मंत्री ने बताई 5 साल की प्लानिंग, बोले- 400 रुपये में मिलेगी लग्जरी सुविधाएं

Ashwini Vaishnav

अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री, रेलमंत्री

Rail Minister Ashwini Vaishnaw: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अगले 5 साल में भारतीय रेलवे के पूरी तरह कायाकल्प करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि भारत में लोगों की रेल यात्रा सुरक्षित बनाने के अलावा ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाना सरकार का मुख्य लक्ष्य है. मोदी सरकार के सबसे विश्वसनीय मंत्रियों में से एक अश्विनी वैष्णव ने इस दौरान रेलवे के प्राइवेटाइजेशन से जुड़े सवाल पर भी जवाब दिया और बताया कि सरकार आम लोगों के लिए रेलवे की सुविधाओं को बढ़ाने पर क्या-क्या काम कर रही है.

दरअसल, महाराष्ट्र के नासिक में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे के निजीकरण के मुद्दे पर कहा कि रेलवे के प्राइवेटाइजेशन का तो कोई सवाल ही नहीं बनता है क्योंकि सरकार आम जनता के लिए रेलवे को अधिक सुविधाजनक बनाने पर काम कर रही है. रेलमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि देश का आम आदमी रेलवे की 1000 किलोमीटर की यात्रा महज 400 रुपये में लग्जरी सुविधाओं का लाभ उठाते हुए करे.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO शिखर सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

लोगों को लग्जरी सुविधाएं देगा रेलवे

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि अगले पांच साल में भारतीय रेलवे का पूरा कायाकल्प हो जाएगा. वंदे भारत और नमो भारत जैसी ट्रेनों के जरिए लोगों को लग्जरी सुविधाएं दी जाएंगी. इतना ही नहीं कवच जैसे सिक्योरिटी सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों में लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह दौर रेलवे में बड़े बदलाव का है. बता दें कि रेलमंत्री नासिक में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के वार्षिकोत्सव के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे.

रेलवे के प्राइवेटाइजेशन पर क्या बोले अश्विनी वैष्णव?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे के प्राइवेटाइजेशन पर कहा कि रेलवे के निजीकरण का कोई सवाल ही नहीं है. मैं ऐसी अफवाहें फैलाने वालों से आग्रह करता हूं कि वे याद रखें कि रेलवे और रक्षा भारत की दो रीढ़ की हड्डियां हैं और उन्हें हर तरह की राजनीति से बचना चाहिए. अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुनिश्चित किया है कि रेलवे का राजनीतिकरण बंद हो जाए. उन्होंने कहा कि रेलवे का फोकस बेहतर प्रदर्शन, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी के जरिए सभी को सस्ती सेवा प्रदान करना है.

रेलमंत्री ने कहा है कि रेल का बजट 2.5 लाख करोड़ का है और पिछले दस साल में 30,000 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाई गई है, जो कि फ्रांस के रेल नेटवर्क से कहीं ज्यादा है. उन्होंने कहा कि हम इसे अधिक तेजी से विस्तार देने पर काम कर रहे हैं.

Exit mobile version