Vistaar NEWS

International Yoga Day: कौन हैं चार्लोट चोपिन, जिनका पीएम मोदी ने किया जिक्र?

International Yoga Day

कौन हैं चार्लोट चोपिन?

International Yoga Day 2024: विश्वभर में शुक्रवार को दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह-सुबह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में योगाभ्यास किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में 101 वर्षीय फ्रांसीसी महिला चार्लोट चोपिन का जिक्र किया. इसके बाद से चोपिन को सोशल मीडिया पर खंगाला जा रहा है. कौन हैं चार्लोट चोपिन और मोदी ने क्यों किया जिक्र? आइए जानते हैं…

क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीनगर में योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में 101 वर्षीय फ्रांसीसी महिला चार्लोट चोपिन का जिक्र किया है. उन्होंने कहा, “इस वर्ष भारत में फ्रांस की 101 वर्षीय महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया. वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन योग के प्रति जागरूकता पैदा करने में समर्पित कर दिया. आज दुनियाभर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में योग पर शोध हो रहे हैं, शोध पत्र प्रकाशित हो रहे हैं.”

जानें चार्लोट चोपिन के बारे में

101 वर्षीय चार्लोट चोपिन फ्रांसीसी योग प्रशिक्षक हैं. उन्होंने 50 वर्ष की उम्र में योग सीखा और इसके बाद से अपना पूरा जीवन योग को समर्पित कर दिया. रिपोर्ट्स के अनुसार, जब वह 50 साल की थीं तब उन्होंने एक दोस्त की सलाह पर योगा शुरू किया. बस तब से वो लगातार योगा कर भी रही हैं और करवा भी रही हैं. फ्रांस में वह योगा को लेकर काफी चर्चित हैं. इसी वर्ष उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया, जिससे उनकी अंतरराष्ट्रीय पहचान बनी.

ये भी पढ़ेंः NEET पेपर लीक मामले में नया मोड़, तेजस्वी के PA प्रीतम कुमार से पूछताछ करेगी EOU, डिप्टी सीएम सिन्हा ने लगाए थे आरोप

पीएम मोदी ने की थी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जुलाई में फ्रांस की यात्रा के दौरान चार्लोट से चार्लोट चोपिन से मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने उन्हें दुनियाभर में भारत के योग विज्ञान और इसकी ताकत का प्रमुख चेहरा बताया है. साथ ही सभी को उनसे सीख लेने की सलाह दी है.

‘योग अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने लोगों से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “जैसा कि हम 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मना रहे हैं, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं. योग शक्ति, अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है.”

Exit mobile version