Vistaar NEWS

“मिडिल ईस्ट संकट में नई आशा का दीप बन सकता है भारत”, ईरान का बड़ा बयान, नेतन्याहू को बताया ‘नया हिटलर’

Israel-Iran Conflict

Israel-Iran Conflict

Israel-Iran Conflict: हाल ही में ईरान ने इजरायल पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया है. इसके बाद अब इजरायल भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है. इस बीच, ईरान के राजदूत इराज इलाही ने मिडिल ईस्ट संकट में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को ‘नया हिटलर’ करार दिया है और चेतावनी दी है कि यदि इजरायल नहीं रुका, तो ईरान फिर से हमले करेगा.

इजरायल को दी चेतावनी

इराज इलाही ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि ईरान का हालिया हमला इजरायल के खिलाफ एक प्रतिक्रिया थी. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर इजरायल ईरानी संपत्तियों और हितों पर हमले जारी रखता है, तो ईरान बार-बार जवाबी कार्रवाई करेगा. उन्होंने इजरायल के मानवाधिकार उल्लंघनों और गाजा तथा दक्षिणी लेबनान में हो रहे रक्तपात की निंदा की.

इजरायल को समझाए भारत: इराज इलाही

इराज इलाही ने भारत के मिडिल ईस्ट में प्रभाव को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि भारत के ईरान और इजरायल दोनों देशों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत इजरायल को समझाने और इस संघर्ष को रोकने में मदद करेगा. ईरानी राजदूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयान ‘यह युद्ध का युग नहीं है’ का भी जिक्र किया और कहा कि यदि कोई देश दूसरे की संप्रभुता का उल्लंघन करता है, तो उसे अपनी सुरक्षा के लिए मजबूर होना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: इजरायल पर ईरान के हमले से भड़का NATO, वर्ल्ड वॉर-3 का काउंटडाउन शुरू!

ईरान का मिसाइल हमला

ईरान ने इजरायल की ओर लगभग 200 मिसाइलें दागी, जिनमें से 180 से अधिक को इजरायली रक्षा प्रणाली, आयरन डोम ने नष्ट कर दिया. पीएम नेतन्याहू ने इसे ईरान की बड़ी गलती बताया और कहा कि ईरान को इसके परिणाम भुगतने होंगे. यह स्थिति मिडिल ईस्ट में चल रहे संघर्ष को और जटिल बना रही है.

Exit mobile version