Vistaar NEWS

क्या केदारनाथ मंदिर में हुआ सोना घोटाला? शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने किया बड़ा दावा

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

Kedarnath Dham: ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सोमवार को दावा किया कि केदारनाथ मंदिर से 228 किलोग्राम सोना गायब है. केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला पर स्थित भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. उन्होंने कहा, “केदारनाथ में सोने का घोटाला हुआ है, यह मुद्दा क्यों नहीं उठाया जाता? वहां घोटाला करने के बाद अब दिल्ली में केदारनाथ बनेगा? और फिर एक और घोटाला होगा. केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब है. कोई जांच शुरू नहीं हुई है. इसके लिए कौन जिम्मेदार है? अब वे कह रहे हैं कि वे दिल्ली में केदारनाथ बनाएंगे, ऐसा नहीं हो सकता.”

दिल्ली में बन रहा है केदारनाथ मंदिर

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का यह बयान दिल्ली में एक और केदारनाथ मंदिर के निर्माण को लेकर विरोध के बीच आई है. केदारनाथ मंदिर के पुजारियों ने दिल्ली में मंदिर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 10 जुलाई को दिल्ली में शिलान्यास समारोह में भाग लिया.

गौरतलब है कि दिल्ली के बुराड़ी स्थित हिरनकी में ‘श्री केदारनाथ धाम’ के नाम से मंदिर स्थापित किए जाने का जमकर विरोध हो रहा है. इस मुद्दे पर पुष्कर सिंह धामी की सरकार बैकफुट पर आ गई है. दरअसल तीर्थ पुरोहित समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा केदारनाथ के प्रतीकात्मक मंदिर निर्माण का शिलान्यास किये जाने का विरोध किया है. विपक्षी दल कांग्रेस भी इस मुद्दे पर सत्तारुढ़ पर हमलावर हो गई है.केदारनाथ धाम की सीढ़ियों पर तीर्थ पुरोहितों का विरोध चल रहा. इतना ही नहीं विरोध में सड़कों पर लोग नारेबाजी भी कर रहे हैं. इस मामले पर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि जो मंदिर जहां है और उसकी प्रति बनाकर यह कहना कि जो वहां नहीं जा सकते, यहां आकर पूजा कर ले.. ये उचित नहीं है.

यह भी पढ़ें: दिलजीत दोसांझ ने कनाडा में रचा इतिहास, शो में अचानक पहुंचे PM जस्टिन ट्रूडो, बोले- विविधता हमारी शक्ति नहीं सुपर पावर

केदारनाथ मंदिर से सोना गायब!

जानकारी के मुताबिक, केदारनाथ धाम में मंदिर के अंदर दीवारों पर पिछले वर्ष सोने की परत चढ़ाई गई थी. उस वक्त मुंबई के एक कारोबारी ने 230 किलोग्राम सोना दान किया था. इससे कई सोने की प्लेट बनाई गई और उन्हें मंदिर के अंदर गर्भगृह में लगाया गया. अब यहां से सोना गायब होने की चर्चा शुरू हो गई है. चार धाम महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने आरोप लगाया था कि केदारनाथ धाम में सोने के नाम पर पीतल की परत चिपकाई गई है. इसके जरिए सवा अरब रुपए की धांधली को अंजाम दिया गया है.

उद्धव ठाकरे से अविमुक्तेश्वरानंद ने की मुलाकात

बता दें कि अविमुक्तेश्वरानंद ने सोमवार को शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की और कहा कि उन्हें धोखा दिया गया है और वे फिर से महाराष्ट्र के सीएम बनेंगे. उन्होंने कहा, “हम सभी सनातन धर्म के अनुयायी हैं. हमारे पास ‘पाप’ और ‘पुण्य’ की परिभाषा है. सबसे बड़ा पाप विश्वासघात है. उद्धव ठाकरे को धोखा दिया गया है. मैंने उनसे कहा कि उनके साथ हुए विश्वासघात से हम सभी दुखी हैं. जब तक वह दोबारा महाराष्ट्र के सीएम नहीं बन जाते, तब तक हमारा दर्द कम नहीं होगा. शंकराचार्य ने आगे कहा कि जो व्यक्ति धोखा करता है, वह हिंदू नहीं हो सकता.

Exit mobile version