Vistaar NEWS

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशने में जुटी बीजेपी, निर्दलीय और छोटे दलों पर पार्टी की नजर

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024

रविंद्र रैना और अमित शाह

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024: तीन चरणों में संपन्न हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूर को सामने आएंगे. हालांकि, मतगणना से पहले तमाम एजेंसी के सर्वे के आंकड़े जारी कर दिए हैं. सी वोटर के एक्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है. लेकिन, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को सबसे आगे बताया गया है. हालांकि, किसी भी एक दल को अपने दम पर बहुमत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. सी वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी को 27 से 32 सीटें तक मिलने की भविष्यवाणी है और ऐसे में बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की स्थिति में सरकार बनाने की संभावनाओं को तलाशने में जुट गई है.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी कई निर्दलियों और छोटी पार्टियों के नेताओं से संपर्क में है. बीजेपी ने पर्दे के पीछे से उन्हें समर्थन भी दिया था. पार्टी ने घाटी में इस बार सभी सीटों पर न लड़ने का फैसला इसी रणनीति के तहत किया था.

ये भी पढ़ें- Exit Poll: हरियाणा में JJP और जम्मू-कश्मीर में PDP को भारी नुकसान, क्या BJP के साथ गठबंधन करना पड़ गया भारी?

62 सीटों पर बीजेपी ने लड़ा चुनाव

जहां 2014 में बीजेपी ने 75 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे इस बार पार्टी ने 62 सीटों पर ही चुनाव लड़ा. बीजेपी नेताओं के मुताबिक अगर पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरती है तो ऐसे में बिना देरी किए निर्दलीय और छोटी पार्टियों से जीते विधायकों के बूते सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. जम्मू में क्लीन स्वीप की उम्मीद बीजेपी को उम्मीद है कि जम्मू क्षेत्र में वह पिछली बार की ही तरह स्वीप करेगी.

पिछले चुनाव में बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं. इस बार उसका अपना आकलन है कि उसकी संख्या बढ़ कर 28-35 तक हो सकती है. हालांकि कुछ नेता यह मानते हैं कि अगर टिकट बंटवारे में गड़बड़ी नहीं होती तो यह संख्या और भी बढ़ सकती थी. ठीक से टिकट न बांटने के कारण बीजेपी को जम्मू क्षेत्र में कुछ सीटों पर बगावत का सामना करना पड़ा और ऐसे में उन सीटों पर उसे नुकसान भी हो सकता है.

बागियों पर बीजेपी की नजर

बीजेपी की नजरें कांग्रेस के कुछ बागियों पर भी है. जिन बागी उम्मीदवारों के जीतने की संभावना है, पार्टी उनसे संपर्क में है. हालांकि बीजेपी को जानकारी मिली है कि कांग्रेस भी अपने बागियों से संपर्क में है. बीजेपी की रणनीति का अहम हिस्सा है पांच मनोनीत विधायक. नए कानून के मुताबिक जम्मू कश्मीर विधानसभा में पांच सदस्यों का मनोनयन उपराज्यपाल के द्वारा किया जाएगा.

निर्वाचित सदस्यों की ही भांति इन्हें भी मतदान समेत सभी अधिकार प्राप्त होंगे. मनोनय के बाद जम्मू कश्मीर विधानसभा की संख्या बढ़ कर 95 और बहुमत का आंकड़ा 48 हो जाएगा. ऐसे में बीजेपी की कोशिश होगी कि मनोनयन के माध्यम से अपनी संख्या बढ़ाई जाए.

तरुण चुक का दावा- बीजेपी बनाएगी सरकार

बीजेपी के महासचिव और जम्मू-कश्मीर के संगठन प्रभारी तरुण चुग का मानना हैं कि सभी एक्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में बीजेपी सबसें बड़ी सीट दी गई हैं ,लेकिन बीजेपी के लिए चुनाव परिणाम एग्जिट पोल से और ज़्यादा बेहतर रहने वाले हैं. तरुण चुग के अनुसार बीजेपी जम्मू-कश्मीर में सरकार बनायेगी.

Exit mobile version