Vistaar NEWS

Jammu-Kashmir Election: BJP ने 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ली वापस, अब 15 प्रत्याशियों की नई सूची जारी

BJP

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज अपनी पहली लिस्ट जारी करने के कुछ घंटों बाद ही इसे वापस ले लिया. इस लिस्ट में 44 प्रत्याशियों के नाम थे. किश्तवाड़ से शगुन परिहार को टिकट दिया गया था. इस लिस्ट में वे इकलौती महिला प्रत्याशी थीं. जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के लिए 18 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 3 चरणों में मतदान होंगे. नतीजे 4 अक्टूबर 2024 को आएंगे. जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है. एक दिन पहले 25 अगस्त को दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के अगले ही दिन ये लिस्ट जारी की गई थी, जो अब वापस ले ली गई है. इसमें तीनों चरण के लिए प्रत्याशियों के नाम थे. इस मीटिंग में पीएम मोदी, गृह मंत्री शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और जितेंद्र सिंह शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें- ‘कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को समर्थन के लिए तैयार हैं’, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर महबूबा मुफ्ती का बड़ा ऐलान

पूर्व डिप्टी सीएम को नहीं मिला टिकट

इस लिस्ट की खास बात ये थी कि इसमें पूर्व डिप्टी सीएम और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल सिंह को टिकट नहीं मिला था. निर्मल सिंह ने 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता को भी टिकट नहीं मिला था. हालांकि, अब पार्टी ने उम्मीदवारों को सूची को वापस ले लिया है. अब अटकलें हैं कि कविंद्र गुप्ता के नाम का ऐलान अगली लिस्ट में किया जा सकता है. इस लिस्ट में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रवींद्र रैना के नाम का भी ऐलान नहीं किया गया था.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को नई दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे. इस मीटिंग में चुनावी रणनीति, मुद्दों, उम्मीदवारों के नाम और राज्य में पीएम मोदी की संभावित रैलियों पर चर्चा हुई थी. इस मीटिंग के बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी सोमवार सुबह तक उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देगी.

Exit mobile version