Vistaar NEWS

Jammu-Kashmir Election Results: रुझानों में NC-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत, महबूबा की पार्टी को तगड़ा झटका

Jammu-Kashmir Election Result

जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार?

Jammu-Kashmir Assembly Election Result: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी 26 सीटों पर लीड कर रह ही है. जबकि, महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी को बड़ा झटका लगता हुआ नजर आ रहा है.

जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में वोटिंग हुई थी, जबकि हरियाणा की 90 सीटों पर 5 अक्तूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था. हरियाणा में एक ओर जहां बीजेपी को तीसरी बार सत्ता वापसी की उम्मीद है तो वहीं कांग्रेस को भी वापसी की संभावना दिख रही है.

 Haryana Election Result: हरियाणा में बहुमत के पार पहुंची बीजेपी, 50 सीटों पर आगे, कांग्रेस को तगड़ा झटका

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन

जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार चुनाव 2014 में हुआ था. इस बार का चुनाव कई मायनों में खास है. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस इस चुनाव में गठबंधन करके लड़ रहे हैं, जबकि बीजेपी अकेले चुनाव लड़ रही है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर तीन फेज में वोटिंग हुई थी. यहां पहले चरण के तहत 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. तीनों फेज में कुल मिलाकर 63.45 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा, जबकि महबूबा मुफ्ती की पीडीपी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने दम पर अकेले ताल ठोक रहे हैं.

बीजेपी को सबसे अधिक वोट

जम्मू-कश्मीर चुनाव में अभी तक के रुझानों में बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. इसके उलट कम वोट मिलने के बावजूद नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. बीजेपी को अभी तक के रुझानों में 26.49 प्रतिशत, आईएनसी को 12.54 प्रतिशत वोट, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 23.14 प्रतिशत, पीडीपी को 8 प्रतिशत, निर्दलियों को 24.74 प्रतिशत तो शेष वोट अन्य को मिले हैं.

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख मे​हबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने एक्स पर पोस्ट कर जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा है कि बिजबेहरा में सभी से मुझे जो प्यार और स्नेह मिला है, वह हमेशा मेरे साथ रहेगा. इस अभियान के दौरान कड़ी मेहनत करने वाले पीडीपी कार्यकर्ताओं का भी उन्होंने आभार जताया है.

Exit mobile version