Vistaar NEWS

Jharkhand: ED के रडार पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, क्या अब पत्नी को सौंपेंगे कुर्सी? जानिए कौन हैं कल्पना सोरेन

kalpana soren

हेमंत सोरेन व कल्पना सोरेन

Jharkhand politics: झारखण्ड की राजनीति में एक नया मोड़ सामने आया है. कारण है लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक उठापटक. इतना ही नहीं अब प्रदेश की सियासत में एक नया नाम भी गूंजने लगा है. वो नाम है कल्पना सोरेन का. सोरेन सुनकर आप भी हैरान रह गए होंगे. लेकिन ये नाम अभी झारखण्ड की राजनीति का केंद्र बना हुआ है और देशभर में इस नाम की चर्चा की जा रही है. आखिर कौन हैं कल्पना सोरेन?

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कौन है?

दरअसल झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर भूमि घोटाले मामले में ED का शिकंजा कसता जा रहा है. सीएम सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. इसी कारण अब चर्चा है कि कल्पना सोरेन झारखण्ड की मुख्यमंत्री बन सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो कल्पना सोरेन झारखण्ड की पहली महिला मुख्यमंत्री होंगी.

बता दें कि कल्पना सोरेन झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की धर्मपत्नी हैं. कल्पना सोरेन मूलरूप से ओड़िशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं. इनका जन्म 1976 में रांची में हुआ और उनके ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी यहीं से हुई.

17 साल पहले हेमंत सोरेन की हुई थी कल्पना से शादी

7 फ़रवरी 2006 को कल्पना की हेमंत सोरेन के साथ शादी हुई. इनकी शादी परिवार की सहमति से हुई थी. तब हेमंत झारखण्ड की राजनीति में बड़े नाम नहीं थे. लेकिन बाद में वे आगे चलकर झारखण्ड के मुख्यमंत्री बने. फिलहाल कल्पना एक बिजनेस वूमन हैं, वे प्ले स्कूल संचालित करती हैं और दो बच्चों की मां हैं.

क्यों कल्पना सुर्खियों में आईं

सोहराए प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी कल्पना के नाम से दर्ज हैं. उनके नाम पर अवैध जमीन का एक केस भी दर्ज है. पिछले साल कल्पना का नाम लाइलाइट में आया जब झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में ओड़िसा के राज्यपाल रघुवर दास ने हेमंत सोरेन पर पद का दुरुपयोग करते हुए पत्नी के बिजनेस को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था. आरोप के मुताबिक 11 एकड़ औद्योगिक भूमि को कल्पना सोरेन की कंपनी के नाम कर दी गई थी. ये भूमि आदिवासियों की थी और उस समय उद्योग मंत्रालय हेमंत सोरेन के पास ही था.

क्या झारखंड के मुख्यमंत्री की हो सकती है गिरफ्तारी?

48 साल की कल्पना आदिवासी समाज के हक के लिए मजबूती से अपनी आवाज उठाती रही हैं. लेकिन वह राजनीति में सक्रिय नहीं रही हैं. झारखंड के सबसे चर्चित राजघराने की बहू कल्पना अपने पति मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ राजनीतिक कार्यक्रमों में नज़र नहीं आतीं. कहा जाता है कि कल्पना का अपना फ्रेंड सर्किल है और वो परिवार के साथ समय बिताना पसंद करती हैं. यदि ED के तरफ से मिले सातवें समन का भी जवाब हेमंत सोरेन नहीं देते हैं तो उनपर ED असहयोग का हवाला देकर गिरफ्तारी वारंट मांग सकती है. जिसके बाद हेमंत सोरेन गिरफ्तार के कयास लगाए जा रहे हैं और ऐसे में हेमंत को राज्य की कमान किसी और के हाथ में सौंपनी पड़ेगी. तब सबसे आगे पत्नी कल्पना सोरेन का नाम चर्चाओं में सामने आ रहा है.

कल्पना के मुख्यमंत्री बनने की राह में आ सकता है गठबंधन!

यदि कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपना उत्तराधिकारी बनाते हैं तो ये झारखण्ड की राजनीति में सबसे बड़ा फेरबदल होगा. साथ ही कल्पना सोरेन का नया अंदाज भी लोगों को देखने मिल सकता है. चूंकि झारखण्ड में महागठबंधन की सरकार है जिसमें कांग्रेस, राजद और JMM शामिल हैं और लोकसभा चुनाव भी नजदीक है. ऐसे में कल्पना को सीएम बनाना हेमंत के लिए आसान नहीं होगा. गठबंधन के सभी पार्टियों को भरोसे में लेकर ही कल्पना को मुख्यमंत्री बनाना होगा. ये भी देखने वाली बात होगी कि कल्पना के चेहरे पर प्रदेश में चल रहे गठबंधन सरकार में सहमति बन पाती है या नहीं.

Exit mobile version