Vistaar NEWS

Kuwait Fire: कुवैत में आग लगने से 42 भारतीयों की मौत, MoS कीर्ति वर्धन सिंह हुए रवाना, बोले- शवों को IAF के प्लेन से लाया जाएगा वापस

कुवैत में आग लगने से 42 भारतीयों की मौत

Kuwait Fire: कुवैत के मंगाफ शहर में एक इमारत में बुधवार को आग लगने से 42 भारतीयों की मौत हो गई है. इस अग्निकांड में कुल मिलाकर 49 विदेशी कामगार मारे गए हैं. इनमें पाकिस्तान और नेपाल समेत अन्य देशों के नागरिक शामिल हैं.

उधर, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने बताया कि शवों की पहचान के बाद वायुसेना के प्लेन से भारत लाया जाएगा. कीर्ति वर्धन सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा, “हमने कल शाम पीएम के साथ बैठक की. वहां पहुंचते ही स्थिति साफ हो जाएगी. स्थिति यह है कि पीड़ित ज्यादातर लोग जल गए हैं और कुछ शव इतने जल गए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो गया है.”

विदेश राज्य मंत्री ने कहा, “पीड़ितों की पहचान के लिए एक डीएनए परीक्षण चल रहा है. जैसे ही शवों की पहचान हो जाएगी, उनके परिजनों को सूचित कर दिया जाएगा और शवों को वापस वायुसेना के प्लेन से लाया जाएगा. हमारे पास कल रात के नवीनतम आंकड़े हैं, हताहतों की संख्या लगभग 48-49 है, इनमें से 42 या 43 भारतीय लोग हैं.”

इमारत में रहते थे 195 मजदूर

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बिल्डिंग में करीब 195 मजदूर लोग रहते थे. बिल्डिंग में मलयाली लोगों की आबादी ज्यादा है. उन्होंने आगे कहा कि आग पर पूरी तरह के काबू पा लिया है. हालांकि, अभी तक कुछ लोगों के अंदर फंसे होने की उम्मीद है. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस बिल्डिंग का मालिकाना हक एनबीटीसी ग्रुप के तहत मलयाली कारोबारी केजीर अब्राहम के पास है. वहीं, इससे पहले जनवरी महीने में कुवैत की एक बड़ी तेल रिफाइनरी में मरम्मत के काम के दौरान आग लग गई थी. इस घटना में दो कर्मचारियों की मौत हो गई थी. इसमें पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

केरल के राज्यपाल ने जताया दुख

इस घटना को लेकर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, “कुवैत में एक श्रमिक शिविर में लगी भीषण आग में केरलवासियों सहित 40 से अधिक भारतीयों की मौत से स्तब्ध और दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं.”

Exit mobile version