Vistaar NEWS

Kuwait Fire: अब तक 45 भारतीयों के शवों की पहचान, मरने वालों में 3 यूपी के भी, वायु सेना की मदद से लाए जाएंगे भारत

Kuwait Fire Accident

कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों से मिलते विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह

Kuwait Fire Accident: कुवैत के दक्षिणी शहर मंगाफ में 7 मंजिला इमारत में बुधवार की सुबह आग लगी थी, इसमें 196 प्रवासी श्रमिक रह रहे थे. इस दर्दनाक हादसे में अब तक 45 भारतीयों की मौत हो गई है. कुवैत के अधिकारियों ने बताया कि 45 भारतीयों के शवों का DNA टेस्ट किया गया है. कुवैत में मरने वालों में तीन यूपी के रहने वाले भी शामिल हैं. योगी सरकार ने दूतावास से संपर्क साधा है. इस हादसे के बाद विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग में घायल भारतीयों की सहायता करने और शवों को भारत लाने के लिए कुवैत पहुंचे. जानकारी के मुताबिक भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना का एक विमान तैयार है.

कुवैत पहुंचने के बाद कीर्ति वर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की. कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि अल-याह्या ने मेडिकल सहायता, शवों को जल्द से जल्द वापस भेजने और घटना की जांच सहित पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है. दूतावास ने कहा कि विदेश मंत्री याह्या ने इस दुखद घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की.

ये भी पढ़ें- Kuwait Fire: कुवैत अग्निकांड में केरल के एक इंजीनियर की मौत, 5 दिन पहले पिता के साथ उसी कंपनी में किया था ज्वाइन

अभी तक 45 भारतीयों के शवों की पहचान हुई

दूतावास ने कहा कि विदेश राज्यमंत्री ने कुवैत के सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा दिए जा रहे सहयोग की सराहना की. इसके साथ ही कीर्ति वर्धन सिंह ने मुबारक अल कबीर अस्पताल का भी दौरा किया, जहां सात घायल भारतीय भर्ती हैं. कीर्ति वर्धन सिंह ने उन्हें भारत सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कुवैत के प्रथम उप प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने कहा कि अधिकारियों ने 48 शवों की पहचान की है, जिनमें से 45 भारतीय और तीन नागरिक फिलिपींस के हैं. उन्होंने कहा कि एक शेष शव की पहचान करने के प्रयास अभी भी जारी हैं. अधिकारियों ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले अधिकांश भारतीय पीड़ित केरल से हैं.

हादसे के बाद से एक्टिव मोड में भारत सरकार

कुवैत अग्निकांड को लेकर बुधवार की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा सहित अन्य के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की. बैठक के बाद पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की और निर्देश दिया कि सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए.

जयशंकर ने कुवैत के विदेश मंत्री से की बात

विदेश मंत्री जयशंकर ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से फोन पर बात की और उनसे मृतकों के पार्थिव शरीर को शीघ्र स्वदेश वापस लाने का आग्रह किया. जयशंकर ने कहा कि कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से कुवैत में आग लगने की घटना पर बात की. इस संबंध में कुवैत के अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों से उन्हें हमें अवगत कराया. साथ ही आश्वासन दिया कि घटना की पूरी जांच की जाएगी और जिम्मेदारी तय की जाएगी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि घायलों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा मिल रही है.

Exit mobile version