Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: शिवसेना उद्वव गुट की मौजूदा सांसद को BJP ने बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं कलाबेन डेलकर

Lok Sabha Election 2024

उद्धव ठाकरे की सांसद को बीजेपी ने दिया लोकसभा का टिकट

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की. इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर और बसवराज बोम्मई जैसे बड़े नेताओं के नामों का पार्टी ने ऐलान किया. बीजेपी ने 72 नामों की लिस्ट में दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट से कलाबेन डेलकर को टिकट दिया है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि कलाबेन डेलकर इस लोकसभा सीट से शिवसेना (यूबीटी) की मौजूदा सांसद हैं.

बता दें कि पति और सांसद मोहन डेलकर की निधन के बाद कलाबेन डेलकर ने 2021 में शिवसेना की टिकट पर उपचुनाव जीता था. दादरा नगर हवेली अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीट है. जो कि मोहन डेलकर के निधन के बाद से ये सीट खाली हो गई थी. बुधवार शाम को बीजेपी मुख्यालय से जारी उम्मीदवारों की दूसरी सूची में उनका नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- ‘CAA कानून वापस नहीं लिया जाएगा’, नागरिकता संशोधन कानून पर बोले गृह मंत्री अमित शाह

उप चुनाव में जीत पहुंची संसद  

गौरतलब है कि फरवरी 2021 में मुंबई के एक होटल में कथित तौर पर मोहन डेलकर को मृत पाए गए थे. उनके निधन से दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट खाली हो गई थी. जिसके बाद इस सीट पर उप चुनाव हुआ और सहानुभूति वोट पाते हुए उनकी पत्नी कलाबेन डेलकर ने यहां से जीत दर्ज की. इस दौरान उन्होंने भाजपा के महेश गावित को लगभग 51,000 वोटों से हराकर उपचुनाव जीतने में सफल रही.

सात बार सांसद रह चुके थें मोहन डेलकर

बताते चलें कि 58 वर्षीय मोहन डेलकर दादरा और नगर हवेली से सात बार सांसद रह चुके थे.  22 फरवरी, 2021 को साउथ मुंबई के मरीन ड्राइव स्थित एक होटल के कमरे में वह मृत पाए गए थे. इस मामले में मुंबई पुलिस ने दादरा नगर हवेली और दमण-दीव के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल के अलावा आठ अन्य लोगों  के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी. जिसमें कथित तौर पर आत्महत्या के लिए उकसाने और डेलकर को आपराधिक धमकी देने के आरोप लगे थे. मोहन डेलकर की मौत को जांच की मांग को लेकर काफी मामला गरमाया था. इसके बाद हुए उप चुनाव में मोहन डेलकर की पत्नी कलाबेन डेलकर मैदान में उतरी थीं और उन्होंने शिवसेना (यूबीटी) से चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी.

पीएम मोदी साथ सामने आई थी तस्वीर 

बीते साल दिसंबर में सांसद डेलकर की पीएम मोदी के साथ एक फोटो सामने आई थी. सांसद कलाबेन डेलकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परिवार के साथ मुलाकात की थी. कलाबेन डेलकर की तरफ से पीएम मोदी से मुलाकात को शिष्टाचार भेंट और शुभेच्छा मुलाकात बताया गया था, लेकिन दादरा नगर हवेली की राजनीति तबसे ही गरमा गई थी. इस मुलाकात के बाद राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि क्या 2024 के चुनावों से पहले मोहनभाई डेलकर का परिवार बीजेपी में लौटेगा? बुधवार को जब दूसरी लिस्ट जारी हुई तब कलाबेन डेलकर का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई दिया.

Exit mobile version