Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: बंगाल में लागू नहीं होगा CAA और NRC, टीएमसी ने चुनावी घोषणा पत्र में किया ऐलान

Lok Sabha Election 2024

चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए टीएमसी नेता

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने से दो दिन पहले बुधवार को तृणमूल कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. पहले चरण में राज्य के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मतदान होना है. पार्टी द्वारा घोषित 10 वादों में सीएए और एनआरसी के मुद्दे को भी शामिल किया गया है. पार्टी संयोजक ममता बनर्जी लगाातार इस बात को दोहरा रहीं थी की बंगाल में कोई नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू नहीं होगी.

तृणमूल नेताओं ने केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को तृणमूल के समर्थन पर जोर देते हुए कहा कि भारत गठबंधन के हिस्से के रूप में केंद्र में सरकार बनने के बाद वादे पूरे किए जाएंगे, हालांकि राज्य में कोई गठबंधन नहीं है.

ये भी पढ़ें- Odisha Assembly Elections 2024: कांटाबांजी से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे सीएम नवीन पटनायक, BJD के उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी

“मोदी सत्ता में लौटे तो नहीं होगा चुनाव”

बता दें कि पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र जारी करने के समय ममता बनर्जी चुनाव प्रचार के लिए असम में थीं. क्योंकि यहां टीएमसी के चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा ने देश को “डिटेंशन कैंप” बना दिया है और अगर भारत केंद्र में सरकार बनाता है, तो सीएए और एनआरसी को खत्म कर दिया जाएगा. ममता बनर्जी ने आगे कहा, “उन्होंने (भाजपा) पूरे देश को हिरासत शिविर बना दिया..मैंने अपने जीवन में इतना खतरनाक चुनाव कभी नहीं देखा.” उन्होंने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे तो कोई लोकतंत्र और चुनाव नहीं होगा.

टीएमसी के घोषणा पत्र के 10 मुख्य वादे

  1. मजदूरों की आय में वृद्धि, जॉब कार्ड धारकों को ₹400 दैनिक वेतन के साथ 100 दिन के काम की गारंटी.
  2. सभी गरीब परिवारों को निःशुल्क आवास.
  3. बीपीएल परिवारों को प्रति वर्ष 10 गैस सिलेंडर मुफ्त.
  4. सभी राशन कार्ड धारकों को डोरस्टेप-फ्री राशन डिलीवरी.
  5. SC/ST की उच्च शिक्षा के लिए भत्ता बढ़ाया जाएगा और वृद्धावस्था भत्ता ₹1,000 कर दी जाएगी
  6. स्वामीनाथन आयोग की सिफ़ारिशों को लागू करना.
  7. पेट्रो उत्पादों के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष.
  8. 25 वर्ष से कम आयु के स्नातक और डिप्लोमा धारकों के लिए प्रशिक्षुता.
  9. सीएए रद्द होगा, एनआरसी बंद होगा. देश में समान नागरिक संहिता नहीं बनेगी.
  10. देशभर में लड़कियों के लिए कन्याश्री जैसी कल्याणकारी योजनाएं.

आपको बता दें कि टीएमसी के घोषणा पत्र को बंगाली, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू के अलावा नेपाली और संताल भाषा ओल चिकी सहित छह भाषाओं में जारी करने की तैयारी है.

Exit mobile version