Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: BJP के करिश्मे को कैसे चुनौती देगी कांग्रेस? देखें क्या कहते हैं आंकड़े

Mallikarjun Kharge

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

Lok Sabha Election 2024: देश में इस सप्ताह लोकसभा चुनाव का ऐलान होने की संभावना है. बीते दो आम चुनावों में विपक्ष की रणनीति पूरी तरह फेल हुई है. खास तौर पर बीजेपी को कांग्रेस सीधी टक्कर देने में पूरी तरह नाकाम रही है. जिस सीट पर भी दोनों पार्टियों के बीच सीधा मुकाबला हुआ है उसमें 90 फीसदी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है.

दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 436 और कांग्रेस ने 421 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. तब कांग्रेस और बीजेपी के बीच 190 सीटों पर सीधा मुकाबला हुआ था, जिसमें बीजेपी ने 175 सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस ने 15 सीटों पर जीत हासिल की थी. अगर 2014 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो तब भी ऐसी ही तस्वीर बनती है.

इन राज्यों में बिगड़ा कांग्रेस का समीकरण

इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच 189 सीटों पर सीधी टक्कर हुई थी, जिसमें बीजेपी ने 166 और कांग्रेस ने 23 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अगर 2019 के चुनाव पर नजर डालें तो राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा जैसे राज्यों में दोनों पार्टियों के बीच सीधा मुकाबला हुआ था. लेकिन इन राज्यों में बीजेपी ने फिर से 2014 वाला करिश्मा दोहराया था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ेगा गांधी परिवार? कांग्रेस के हाईकमान से हुई डिमांड

गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी. जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कांग्रेस को केवल एक सीटों से संतोष करना पड़ा था. पिछले चुनाव के आंकड़ों को देखें तो बीजेपी ने जिन 436 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, उनमें 224 सीटों पर पार्टी के उम्मीदवार को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले और जीत दर्ज की.

गौरतलब है कि लोकसभा में किसी पार्टी को बहुमत के लिए 272 सीट चाहिए होती है और इस हिसाब से देखें दो बीजेपी ने 224 सीटों पर 50 फीसदी से ज्यादा वोट पाया था. बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 136 सीटों पर 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिला था और जीत दर्ज की थी.

Exit mobile version