Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की इन सीटों पर आमने-सामने की लड़ाई, जानें किसके सामने कौन उम्मीदवार

symbolic picture

प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 43 नाम शामिल हैं. गौरव गोगोई असम के जोरहाट से चुनाव लड़ेंगे जबकि राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव जालौर से चुनाव लड़ेंगे. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. अगर कांग्रेस की दूसरी सूची पर नजर डालें तो राजस्थान में कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. आइये एक नजर डालते हैं कि राजस्थान में कौन किसके सामने है उम्मीदवार:

चूरू लोकसभा सीट: राहुल कस्वां v/s देवेंद्र झांझडिया

चूरू लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार पैरा ओलंपियन देवेंद्र झांझड़िया को टिकट दिया है. उनका यह पहला चुनाव है. कांग्रेस ने यहां बीजेपी पर पलटवार करते हुए उसी के सांसद राहुल कस्वां को अपना प्रत्याशी बना दिया है. राहुल कस्वां ने बीजेपी से अपना टिकट काटे जाने के बाद दिल्ली में कांग्रेस जॉइन कर ली थी.

यह भी पढ़ें: CAA के विरोध में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्रों ने किया प्रदर्शन, लगाए ‘दिल्ली पुलिस वापस जाओ’ के नारे

भरतपुर लोकसभा सीट: संजना जाटव v/s राम स्वरूप कोली

बता दें कि राजस्थान के इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने वर्तमान सांसद रंजीता कोली का टिकट काटकर पूर्व सासंद रामस्वरूप कोली को चुनावी रण में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने संजना जाटव को टिकट दिया है. इससे पहले संजना विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रह चुकी हैं.

जोधपुर लोकसभा सीट: करण सिंह उचियारड़ा v/s गजेंद्र सिंह शेखावत

बीजेपी ने यहां मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को फिर से टिकट दिया है. वहीं उनके खिलाफ कांग्रेस ने राजस्थान में पार्टी के महासचिव करण सिंह उचियारड़ा को मैदान में उतारा है.

अलवर लोकसभा सीट: ललित यादव v/s भूपेंद्र यादव

बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद बाबा बालकनाथ का टिकट काट कर भूपेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने यहां से ललित यादव को टिकट दिया है. अलवर में दो यादवों के बीच मुकाबला है.

यह भी पढ़ें: Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 76.7 प्रतिशत SC-ST और OBC को दिया टिकट

बीकानेर लोकसभा सीट: गोविंद मेघवाल v/s अर्जुनराम मेघवाल

केंद्र में न्याय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर में बीजेपी के मौजूदा सांसद हैं. इस बार भी बीजेपी ने उन्हें यहां फिर से टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट से गोविंद राम मेघवाल को टिकट दिया था. गोविंद राम मेघवाल पिछली गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री थे.

जालौर-सिरोही लोकसभा सीट: वैभव गहलोत v/s लुंबाराम चौधरी

बीजेपी ने यहां अपने मौजूदा सांसद देवजी पटेल का टिकट काटकर संगठन में सक्रिय रहे लूंबाराम चौधरी को मैदान में उतारा है. इनको टक्टर देने के लिए कांग्रेस ने इस सीट से वैभव गहलोत को मैदान में उतारा है. वैभव गहलोत राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे हैं.

उदयपुर लोकसभा सीट: ताराचंद मीणा v/s मन्नालाल रावत

बता दें कि मन्नालाल रावत को बीजेपी ने उदयपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया है. वहीं यहां से कांग्रेस ने ताराचंद मीणा को मैदान में उतारा है.

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट: उदयलाल आंजना v/s सीपी जोशी

गौरतलब है कि बीजेपी ने चित्तोड़गढ़ सीट से मौजूदा सांसद और प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट से उदयलाल आंजना को मैदान में उतारा है.

 

Exit mobile version