Vistaar NEWS

दिल्ली की 7 सीटों पर नजर, इस बड़े वोट बैंक के जरिए भाजपा को घेरने की कोशिश में केजरीवाल!

Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल ( फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली सरकार ने ‘मुख्यमंत्री सम्मान योजना’ के तहत राष्ट्रीय राजधानी में 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है. केजरीवाल सरकार की नई पहल काफी हद तक मध्य प्रदेश की ‘लाडली बहना योजना’ के समान है. पिछले साल मार्च में तत्कालीन शिवराज सिंह चौहान सरकार ने इसे शुरू किया था. अब राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि केजरीवाल सरकार ने इसे दिल्ली के महिला वोटरों को साधने के लिए लागू करने का फैसला किया है.

केजरीवाल के दांव का दिल्ली की 7 सीटों पर पड़ेगा असर

बता दें कि लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष है. दिल्ली के 7 में से 5 सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं आप-कांग्रेस गठबंधन के कैंडिडेट्स का नाम सामने नहीं आया है. सीट बंटवारा फॉर्मूले के तहत दिल्ली के 7 लोकसभा सीटों में 4 पर आम आदमी पार्टी और 3 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार की इस योजना को मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है.राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि निश्चित रूप से इस योजना का दिल्ली के लोकसभा चुनाव में 7 सीटों पर पड़ेगा. हालांकि, अंतिम प्रभाव तो चुनाव परिणाम के बाद ही सबके सामने होगा.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए पहले ही डीटीसी बसों में यात्रा मुफ्त कर रखी है. इस योजना को लेकर दिल्ली में महिलाओं में केजरीवाल सरकार पहले से अधिक लोकप्रिय है. ऐसे में आम चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को लिए एक और तोहफा दे दिया है. अब केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने वाली योजना की घोषणा कर दी है. ऐसे में केजरीवाल सरकार के लिए प्रति महिलाओं के समर्थन का मीटर और बढ़ने का अनुमान है.

दिल्ली में कितने वोटर्स?

गौरतलब है कि दिल्ली में कुल 1.48 करोड़ वोटर्स हैं. अभी दिल्ली में राज्य चुनाव आयोग नए मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभियान चला रहा है. साल भर में दिल्ली की आबादी में 4 लाख से ज्यादा का इजाफा हुआ है, जिसके बाद कुल आबादी 2.16 करोड़ से ज्यादा हो गई है. दिल्ली में कुल 1.48 वोटर हैं। इनमें से 67 लाख 36 हजार 470 महिला वोटर हैं. ऐसे में महिला वोटरों की भूमिका काफी निर्णायक हो जाती है. दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव में 62.62% पुरुषों और 62.55% महिलाओं ने वोट डाले. वहीं,कुल मतदान प्रतिशत 62.59% था। इससे साफ है कि वोट देने में महिलाएं पुरुषों की तुलना में कहीं पीछे नहीं है. ऐसे में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना वाला दांव आम आदमी पार्टी के लिए कारगर साबित हो सकता है.

कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते केजरीवाल

केजरीवाल लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तैयारी से जुटे हैं. आम चुनाव के लिए पार्टी कई रणनीति पर काम कर रही है. आम आदमी पार्टी अपनी घोषणाओं और उसे लागू करने को लेकर काफी सतर्क हो गई है. पार्टी को ये पता है कि अगर उनकी घोषणाएं पूरी नहीं हुई तो दिल्ली में विपक्षी दल उन्हें पूरी तैयारी से घेरेंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया था. पार्टी इस बार दिल्ली में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतना चाहती है. इसके लिए उसे अपनी लोकप्रिय योजनाओं को तुरंत और तेजी से लागू करना होगा.

 

 

 

Exit mobile version