Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: आज होगा दो नए चुनाव आयुक्तों का चयन, पीएम मोदी की अध्यक्षता में होगी कमेटी की बैठक

Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान अगले कुछ दिनों में होने वाला है. इससे पहले भारत निर्वाचन आयोग में दो खाली पड़े चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति गुरुवार को होने की संभावना है. नए चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी की बैठक गुरुवार को होगी. इस कमेटी की बैठक दोपहर करीब 12 बजे होने की संभावना है.

नए चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए पांच नामों की सूची बुधवार की शाम को सौंप दी गई है. कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता वाली सर्च कमेटी ने चुनाव आयोग में आयुक्तों के दो रिक्त पदों के लिए पांच नामों की सूची सौंपी है. अब नए चुनाव आयुक्तों को चुनने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय पैनल की गुरुवार को बैठक होगी.

बीते सप्ताह चुनाव आयुक्त के पद से अरुण गोयल के इस्तीफे के बाद और पिछले महीने अनूप चंद्र पांडेय से रिटायर्ड होने के बाद आयोग में दोनों चुनाव आयुक्तों के पद खाली हो गए थे. अब इन दोनों पदों को भरने के लिए चयन की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है. चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए बैठक पहले 15 मार्च को शाम 6 बजे होने वाली थी. लेकिन बैठक का दिन 14 मार्च को तय किया गया.

नए कानून के तहत होगी पहली नियुक्ति

अब इस बैठक में पांच नामों में से जिन दो नामों का चयन होगा उनके नियुक्ति की सिफारिश राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की जाएगी. उसके बाद नई नियुक्तियों की अधिसूचना जारी होगी और फिर नए कानून के तहत पहली बार चुनाव आयुक्तों का चयन होगा.

ये भी पढ़ें: कौन हैं Harsh Malhotra, जिन्हें BJP ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बनाया उम्मीदवार

जो तीन सदस्य कमेटी की अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे. इसके अलावा लोकसभा में विपक्ष के सबसे बड़े दल का नेता और कानून मंत्री शामिल हो सकते हैं. बता दें कि पहली बार दो अतिरिक्त आयुक्तों की नियुक्ति 16 अक्टूबर 1989 में हुई थी. इसके बाद एक अक्टूबर 1993 को दो चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए थे.

Exit mobile version