Vistaar NEWS

महाराष्ट्र में बड़े भाई की भूमिका में कांग्रेस, शरद गुट से ज्यादा शिवसेना यूबीटी को तवज्जो, सीट बंटवारे पर MVA में बनी बात!

Maharashtra Assembly Election 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुति (बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी का गठबंधन) के बाद अब महा विकास अघाड़ी में शामिल दलों के बीच भी सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस 105-110, शिवसेना यूबीटी 90-95 और शरद पवार की एनसीपी 75-80 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं. जहां तक महायुति की बात है, तो बीजेपी 152 से 155 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना 70 से 80 और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 52 से 54 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की संभावना है.

महाराष्ट्र में 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी ने मिलकर महा विकास अघाड़ी का गठन किया था. इस बार के महाराष्ट्र चुनाव में मुकाबला पार्टियों के बजाय दो गठबंधनों के बीच देखने को मिलेगा. सत्तारूढ़ महायुति और महा विकास अघाड़ी आमने-सामने होंगे. बता दें कि महायुति में भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में BJP के साथ चुनाव लड़ेंगे उद्धव ठाकरे? संजय राउत ने साफ कर दी तस्वीर

लोकसभा चुनाव में एमवीए को बढ़त

एमवीए महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी, जिसमें उसे महायुति पर बढ़त हासिल हुई थी. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एमवीए को 30 पर जीत मिली थी, जबकि महायुति सिर्फ 17 सीटें जीत सकी थी. एमवीए में शामिल दलों में कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से 13 पर जीत हासिल की थी. शिवसेना (यूबीटी) ने जिन 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 9 पर उसे जीत मिली थी, जबिक शरद पवार की एनसीपी ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 8 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

सिर्फ 17 सीटों पर जीती महायुति

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एमवीए को 30 पर जीत मिली थी, जबकि महायुति सिर्फ 17 सीटें जीत सकी थी. एमवीए में शामिल दलों में कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से 13 पर जीत हासिल की थी. शिवसेना (यूबीटी) ने जिन 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 9 पर उसे जीत मिली थी, जबिक शरद पवार की एनसीपी ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 8 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. और एक स्वतंत्र उम्मीदवार ने बाद में कांग्रेस को समर्थन दिया, जिससे एमवीए के सीटों की संख्या 31 हो गई.

99 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है बीजेपी

वहीं म​हायुति में शामिल दलों में बीजेपी ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 9 पर उसे जीत मिली थी. एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 7 पर जीत मिली थी. अजित पवार की एनसीपी ने 4 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 1 सीट जीत सकी थी. वहीं राष्ट्रीय समाज पक्ष ने 1 सीट पर चुनाव लड़ा था जिस पर उसे हार का सामना करना पड़ा था. महायुति ने लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए विधानसभा चुनाव के लिए नए सिरे से रणनीति बनाई और सहयोगी दलों ने एमवीए से पहले सीट बंटवारे पर मुहर लगा दी. भाजपा ने तो 99 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है.

उम्मीदवारों की घोषणा बहुत जल्द

दूसरी ओर महा विकास अघाड़ी में विदर्भ, यवतमाल और नासिक पश्चिम सीट को लेकर शरद गुट, उद्धव सेना और कांग्रेस के बीच मतभेद था, जिसे सुलझाने के लिए एमवीए नेताओं ने रविवार को हयात होटल में मैराथन बैठक की. इस मीटिंग में शिवसेना की ओर से संजय राउत, अनिल परब और आदित्य ठाकरे, कांग्रेस की ओर से नाना पटोले, बालासाहेब थोराट और रमेश चेन्निथला और एनसीपी की ओर से शरद पवार, जयंत पाटिल मौजूद रहे. सीट शेयरिंग पर सहमति बनने के बाद एमवीए में शामिल दल भी बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे.

Exit mobile version