Vistaar NEWS

महाराष्ट्र में मिलिंद देवड़ा के बाद कांग्रेस को दूसरा सबसे बड़ा झटका, 48 साल बाद Baba Siddiqui ने छोड़ी पार्टी

Baba Siddiqui Resigns

नेता बाबा सिद्दीकी

Baba Siddiqui Resigns: लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन इससे पहले कांग्रेस के हालात कुछ ठीक नजर नहीं आ रहे हैं. कई राज्यों में कांग्रेस के नेता पार्टी से नाराज चल रहे हैं. इसी बीच लोकसभा की चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री और दिग्गज नेता बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. हाल में मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के लिए यह दूसरा सबसे बड़ा झटका है.

इस्तीफे का कारण स्पष्ट नहीं

गुरुवार, 8 फरवरी को महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री और दिग्गज नेता बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया. बताते चलें कि बाबा सिद्दीकी करीब 48 साल से कांग्रेस के साथ जुड़े थे. बताते चलें की उनका इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब महाराष्ट्र में कांग्रेस INDIA गठबंधन में शामिल दलों के साथ लोकसभा के लिए सीट शेयरिंग पर चर्चा कर रही है और बैठकों का दौर लगातार जारी है.

NCP में शामिल हो सकते हैं सिद्दीकी

14 जनवरी को मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे से उबर रही कांग्रेस को बाबा सिद्दीकी के जाने से बड़ा नुकसान हो सकता है. बाबा सिद्दीकी को लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि वह महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी NCP में जल्द शामिल हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि उनके बेटे जीशान जो कांग्रेस से ही विधायक हैं, वह भी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं और अपने पिता के साथ NCP में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: यूपी में BJP को बंपर सीटें, कई राज्यों में क्लीन स्वीप! सपा-कांग्रेस को मिल सकती हैं इतनी सीटें, सर्वे में दावा

‘काफी कुछ बाते हैं, जो मैं बताना चाहता हूं’

बाबा सिद्दीकी ने अपने इस्तीफे की जानकारी ‘X’ पर देते हुए लिखा, ‘मैं एक युवा के तौर पर कांग्रेस में शामिल हुआ और 48 सालों का अहम सफर अच्छा रहा. आज मैंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.’ उन्होंने आगे लिखा कि काफी कुछ बाते हैं, जो मैं बताना चाहता हूं, लेकिन कहते हैं कि कुछ चीजें नहीं ही कहना बेहतर हैं. मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जो मेरी इस यात्रा का हिस्सा बने रहे.

छात्र नेता के तौर पर की राजनीतिक शुरुआत

बताते चलें कि बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र की बांद्रा पश्चिम सीट से वर्ष 1999, 2004 और 2009 में तीन बार विधायक का चुनाव जीते. वह राज्य सरकार में मंत्री पद का भी कार्यभार संभाला है. साथ ही वह महाराष्ट्र हाउजिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी, मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष का पद पर काम कर चुके हैं. बाबा सिद्दीकी ने छात्र नेता के तौर पर राजनीति की शुरुआत की और इसके बाद वह पहली बार BMC के पार्षद चुने गए. वहीं वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार उन्हें हरा दिया था.

Exit mobile version