Vistaar NEWS

महायुति में 106 सीटों पर माथापच्ची! मुंबई से दिल्ली तक मंथन, अमित शाह से मिलेंगे CM शिंदे

Maharashtra Election

अमित शाह के साथ इन नेताओं की बड़ी बैठक

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में चुनावों का मौसम है और महायुति खेमे में एक बार फिर हलचल मच गई है. मुंबई से दिल्ली तक नेताओं की चहल-पहल हो रही है. दोनों डिप्टी सीएम, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार, पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं और अब सीएम एकनाथ शिंदे भी वहां पहुंच रहे हैं. ये तीनों नेता आज अमित शाह से मिलेंगे, ताकि सीटों को लेकर बातचीत की जा सके.

बैठक का मुख्य उद्देश्य

इस बैठक का खास मकसद है उन 106 सीटों पर सहमति बनाना, जहां महायुति के तीनों सहयोगी दल आपस में दावा कर रहे हैं. जैसे कि आष्टी विधानसभा क्षेत्र में, जहां एनसीपी के विधायक बालासाहेब आसबे हैं, लेकिन बीजेपी के सुरेश धस चुनाव लड़ने की इच्छा रखते हैं. इसी तरह तासगांव में भी स्थिति पेचीदा है, क्योंकि यहां बीजेपी पूर्व सांसद संजय काका के बेटे को उतारना चाहती है, जबकि अजित पवार अपनी पार्टी के कैंडिडेट को मैदान में उतारना चाहते हैं.

कितने सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान?

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से महायुति ने अभी तक 182 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बीजेपी ने 99, शिंदे गुट की शिवसेना ने 45, और अजित पवार ने 38 नाम घोषित किए हैं. बाकी 106 सीटों के लिए अभी चर्चा चल रही है और इसी पर आज की बैठक में फोकस होगा.

यह भी पढ़ें: ‘दाना’ तूफान को लेकर हाई अलर्ट पर सरकार, ओडिशा-बंगाल के 23 जिलों के स्कूल बंद, कई ट्रेनें भी हुईं रद्द

चुनाव की तारीखें

महाराष्ट्र में मतदान 20 नवंबर को होगा, और नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. पिछली बार बीजेपी ने 105 सीटें जीती थीं, और वर्तमान में वह सबसे बड़ा दल है. शिवसेना और एनसीपी भी अपने-अपने दावों के साथ मैदान में हैं.

पार्टी में बंटवारे का असर

जून 2022 में शिवसेना में हुई आंतरिक कलह ने पार्टी को दो गुटों में बांट दिया. अब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में एक गुट है, जबकि दूसरा उद्धव ठाकरे के साथ है. इसी तरह एनसीपी भी शरद पवार और अजित पवार के दो गुटों में बंट चुकी है. इस तरह, महाराष्ट्र की राजनीति में खींचतान और मंथन जारी है, और सबकी नजरें आज की बैठक पर हैं, जहां महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे.

Exit mobile version