Vistaar NEWS

भारत-यूक्रेन के बीच इन 4 क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति, पीएम मोदी बोले- हम हमेशा शांति के पक्ष में

PM Modi Ukraine Visit

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के दो दिवसीय दौरे के बाद यूक्रेन के दौरे पर हैं. वह स्पेशल रेल फोर्स वन से कीव पहुंचे हैं. वह लगभग दस घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद कीव पहुंचे. वह यहां सात घंटे रहें. इस दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से उनकी बहुप्रतीक्षित मुलाकात हुई. इससे पहले उन्होंने कीव पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की. पीएम मोदी ने कीव में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित किया. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है.

इस दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच हुई वार्ता में कई अहम समझौते भी हुए. समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारत और यूक्रेन ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये. इसमें कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता के क्षेत्र शामिल हैं. दोनों देशों ने इन क्षेत्रों में आपसी सहयोग के अदान-प्रदान पर सहमति जताई. इससे पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए युद्ध के साये में यूक्रेन की राजधानी कीव की ऐतिहासिक यात्रा शुरू की. उनकी यात्रा रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य हमले के बीच हो रही है.

ये भी पढ़ें- खुद लेटरल एंट्री के जरिए भर्ती कराना चाहती थी कांग्रेस, मनमोहन सरकार ने रखा था ये प्रस्ताव

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन पर क्या बोला?

उन्होंने कहा था कि वर्तमान में यूक्रेन और पश्चिमी एशिया में जो युद्ध चल रहे हैं, वो चिंता की बात है. भारत मानता है कि युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं निकल सकता है. किसी भी स्थिति में अगर लोगों की जान जा रही है, यह इंसानियत के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. हम हमेशा से ही बातचीत और कूटनीति पर विश्वास जताते हैं, उम्मीद करते हैं कि उससे शांति स्थापित होती है. भारत अपनी तरफ से हर तरह का सहयोग देने को तैयार है.

विदेश में पीएम मोदी की सुरक्षा

यूक्रेन में एक तरफ तो भारत की एसपीजी पीएम मोदी की सुरक्षा देखने वाली है, उसके साथ यूक्रेन की फोर्स भी अपने जवानों को तैनात करेगी. वैसे जब भी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं, एसपीजी ही सारी व्यवस्था देखती है, एंट्री, एग्जिट से लेकर होटल इंतजाम तक में उनकी भूमिका रहती है.

Exit mobile version