Vistaar NEWS

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में ‘झोल’, देशभर में कई उड़ानें रद्द, जानें कहां-कहां किन-किन सेवाओं पर पड़ा असर

Microsoft Outage

Microsoft Outage

Microsoft Outage: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक आई गड़बड़ी से दुनियाभर में लोगों के कई जरूरी काम ठप पड़ गए हैं. जहां माइक्रोसॉफ्ट में ‘झोल’ से पूरी दुनिया की कंपनियों के कामकाज प्रभावित हुआ. वहीं दुनियाभर की एयरलाइन्स का काम भी इससे बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ है. इस बीच हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर और मुंबई एयरपोर्ट से कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. वहीं अब इंडिगो एयरलाइंस ने जो कहा है उससे यात्रियों की परेशानी और भी बढ़ने वाली है.

इंडिगो एयरलाइंस ने एक बयान जारी कर कहा है कि  उड़ान को फिर से बुक करने या रिफंड का दावा करने का विकल्प अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं है. एयरलाइन ने कहा कि उड़ानें दुनियाभर में में व्यवधान के कारण रद्द की गईं, यह इंडिगो के नियंत्रण से बाहर था. एयरलाइन ने एक सूची भी साझा की, जिसमें दिखाया गया कि अब तक इंडिगो ने 192 उड़ानें रद्द कर दी हैं. वहीं इंडिगो ने एक्स पर एक और पोस्ट शेयर किया है. एक यात्री ने अपने बोर्डिंग पास की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी, जिसको रिपोर्स्ट करते हुए इंडिगो ने लिखा, “हाथ से लिखा हुआ बोर्डिंग पास. आउटेज के दौरान आपके धैर्य के लिए धन्यवाद. हमें उम्मीद है कि रेट्रो वाइब ने आपकी यात्रा को थोड़ा और यादगार बना दिया होगा. सुरक्षित यात्रा करें और क्लासिक टच का आनंद लें!

रद्द की गई उड़ानों की जानकारी

इंडिगो ने कहा कि उसे “माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर के साथ नेटवर्क-वाइड समस्या” का सामना करना पड़ रहा है, जिससे हवाई अड्डों पर देरी हो रही है. चेक-इन धीमा हो सकता है और कतारें लंबी हो सकती हैं. हमारी डिजिटल टीम इसे तेज़ी से हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर रही है. सहायता के लिए, कृपया हमारी ऑन-ग्राउंड टीम से संपर्क करें.”

बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर भी लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. यात्रियों ने सोशल मीडिया पर चेक-इन और बैगेज काउंटर पर लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की शिकायत की, साथ ही उड़ान की जानकारी के डिस्प्ले बोर्ड भी बंद हैं.

किन शहरों में कितने फ्लाइट रद्द

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई खराबी का असर ग्वालियर एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला. मुंबई- ग्वालियर IndiGo फ्लाइट 1 घंटे लेट आई. ग्वालियर- मुंबई IndiGo फ्लाइट अब 1 घंटे लेट जाएगी. दिल्ली-ग्वालियर-बंगलौर Air India फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया है. तो वहीं बंगलौर-ग्वालियर- दिल्ली Air India फ्लाइट भी आज टेक ऑफ नहीं करेगी.

हैदराबाद एयरपोर्ट ने कहा कि एयरलाइनों की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शुक्रवार को वैश्विक आईटी आउटेज के कारण उड़ान सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान की सूचना दी. हवाई अड्डे ने घोषणा की कि 12 प्रस्थान और 11 आगमन सहित 23 उड़ानें रद्द कर दी गईं. प्रभावित उड़ानों में विशाखापट्टनम, तिरुपति, अहमदाबाद और बेंगलुरु के लिए इंडिगो की सेवाएं शामिल हैं. बंगाल में भी कई उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं.  एयरलाइंस ने कहा है कि जल्द से जल्द इस समस्या से निपट लिया जाएगा.

कहां पर और किन-किन सेवाओं पर पड़ा असर?

बता दें कि शुक्रवार दोपहर से शुरू हुई यह टेक्निकल गड़बड़ी न केवल भारत बल्कि कई मुल्कों में हड़कंप मचा रही है. इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर ठप होने की वजह से टीवी चैनल्स, बैंकिंग, एयरपोर्ट, स्टॉक एक्सचेंज, रेलवे सेवाएं ठप हो गई हैं. खबर है कि अमेरिका, ब्रिटेन और भारत जैसे कई देशों में 1 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं. भारत में पांच एयरलाइन कंपनी- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि यात्रियों को बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सर्विस में समस्या हो रही है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में कई न्यूज़ चैनल ऑफ़ एयर हो गए हैं. हालांकि भारत में सभी मीडिया चैनल्स का परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है. वहीं बात करें शेयर बाजार की तो एनएसई के प्रवक्ता ने बयान में कहा, एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और एनसीएल (एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड) आज सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. इसके अलावा बीएसई के एक प्रवक्ता ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट में समस्या के कारण एक्सचेंज पर कोई असर नहीं पड़ा है.

 

Exit mobile version