Vistaar NEWS

MP News: रेलवे ने टिकट चेकिंग अभियान में पकड़े 08 लाख से अधिक मामले, अर्जित किया 56 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: पश्चिम मध्य रेलवे ने यात्रियों को सुरक्षित और उचित किराया प्रणाली के तहत यात्रा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पिछले पांच महीनों में व्यापक टिकट चेकिंग अभियान चलाया है. अप्रैल 2024 से अगस्त 2024 तक के इस अभियान में रेलवे ने कुल 08 लाख 57 हजार मामलों की पहचान की और इसके माध्यम से 56 करोड़ 17 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया है.

मुख्यालय की उपलब्धियां

मुख्यालय के सीसीएम स्क्वाड ने प्रमुख रूप से टिकट निरीक्षकों की सहायता से बिना टिकट, अनबुक्ड लगेज, और अनियमित टिकट के मामलों की जांच की. इस दौरान 17 हजार मामलों में रेलवे ने यात्रियों से 01 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला.

यह भी पढ़ें: “बस 20 सीटें और मिल जाती, तो BJP के कई नेताओं को…”, जम्मू कश्मीर में खड़गे ने कही जेल में भरने की बात

मंडल स्तर पर प्रदर्शन

जबलपुर मंडल: जबलपुर मंडल के टिकट निरीक्षकों ने टिकट चेकिंग अभियान के दौरान 03 लाख 56 हजार मामलों की जांच की. इस अभियान में रेलवे ने 25 करोड़ 49 लाख रुपये का जुर्माना वसूला. यह मंडल सबसे अधिक जुर्माना वसूली में प्रमुख रहा.

भोपाल मंडल: भोपाल मंडल में 03 लाख 08 हजार मामलों की जांच की गई. इस दौरान रेलवे ने 18 करोड़ 70 लाख रुपये का जुर्माना वसूला.

कोटा मंडल: कोटा मंडल ने 01 लाख 76 हजार मामलों की पहचान की और 10 करोड़ 89 लाख रुपये का जुर्माना वसूला.

रेल प्रशासन ने इस दौरान यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा करते समय बिना टिकट यात्रा न करें. उचित टिकट लेकर यात्रा करने से न केवल जुर्माना से बचा जा सकता है, बल्कि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा से भी बचा जा सकता है. रेलवे प्रशासन का लक्ष्य यात्रियों को सुरक्षित और सुव्यवस्थित यात्रा प्रदान करना है, और इसके लिए इस प्रकार की टिकट चेकिंग अभियानों को लगातार जारी रखा जाएगा.

Exit mobile version