Vistaar NEWS

उपेंद्र कुशवाहा, जार्ज कुरियन से लेकर रवनीत बिट्टू तक…राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए ये सांसद, BJP का खुला खाता

उपेंद्र कुशवाहा, जॉर्ज कुरियन और रवनीत बिट्टू

उपेंद्र कुशवाहा, जॉर्ज कुरियन और रवनीत बिट्टू

Rajya Sabha Bypoll: पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और सुप्रीम कोर्ट के वकील मनन कुमार मिश्रा निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए हैं. राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष कुशवाहा दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे, जबकि मिश्रा चार साल तक काम करेंगे. एनडीए के दोनों उम्मीदवारों ने निर्विरोध राज्यसभा सीटें जीती हैं. इतना ही नहीं, रवनीत बिट्टू राजस्थान से और जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश से निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इसके साथ ही बीजेपी का चुनाव से पहले ही खाता खुल गया है.

इन सीटों पर इंडी ब्लॉक ने नहीं उतारे उम्मीदवार

उपेंद्र कुशवाहा और सुप्रीम कोर्ट के वकील मनन कुमार मिश्रा अपने आधिकारिक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए बिहार विधानसभा पहुंचे. विपक्षी गठबंधन, इंडी ब्लॉक ने इन सीटों के लिए किसी भी उम्मीदवार को नामित नहीं किया, जिसके कारण राज्यसभा उपचुनाव निर्विरोध हो गया और मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी.

लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद की मीसा भारती के सांसद चुने जाने के बाद दो राज्यसभा सीटें खाली होने के बाद उपचुनाव की आवश्यकता थी. आरएमएल प्रमुख कुशवाहा, जिन्होंने 2014 में एनडीए के लिए काराकाट सीट जीती थी, हाल के चुनावों में उसी सीट से चुनाव लड़े थे. हालांकि, वे तीसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 29 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

कुशवाहा ने जताया पीएम मोदी के प्रति आभार

कुशवाहा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने राज्यसभा में गरीब, पिछड़े और दलित समुदायों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने का संकल्प लिया.

मनन कुमार मिश्रा ने शीर्ष नेताओं के नेतृत्व में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि कॉलेजियम प्रणाली पूरी तरह से गलत नहीं है, लेकिन इसमें कुछ सुधारों से लाभ हो सकता है. मिश्रा, जिन्होंने 2009 के लोकसभा चुनावों में बसपा के टिकट पर वाल्मीकि नगर से असफल चुनाव लड़कर अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. पांच साल बाद उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था. अब बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा भी पहुंचा दिया है.

वहीं राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने गए रवनीत बिट्टू ने पीएम मोदी, अमित शाह और नड्डा का आभार जताया है. केंद्रीय रेल और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उन पर भरोसा जताने के लिए आभार जताया है.

Exit mobile version