Vistaar NEWS

Haryana CM Takes Oath: हरियाणा के नए CM बने नायब सिंह सैनी, 5 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

Haryana CM Takes Oath:  हरियाणा के नए सीएम के रूप में नायब सिंह सैनी ने शपथ ली. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा , रणजीत सिंह चौटाला और जेपी दलाल ने मंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले जेजेपी के साथ गठबंधन टूटने के बाद मनोहर लाल खट्ट्रर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था.

बता दें कि सियासी उथल- पुथल के बीच बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है. उन्होंने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की जगह ली है. पार्टी नेतृत्व ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए राज्य की कमान उनके हाथों में सौंप दी है. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट के साथ राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

इस बीच कहा जा रहा है कि हरियाणा के बीजेपी नेता अनिल विज नाराज हैं. सूत्रों ने बताया कि विज इसलिए नाखुश हैं क्योंकि नायब सैनी उनसे काफी जूनियर हैं. अनिल विज मुख्यमंत्री की रेस में रह चुके हैं.

ओबीसी समुदाय ने लगाए थे अनदेखी के आरोप

हरियाणा का ओबीसी समुदाय पिछले कुछ समय से लगातार सत्ताधारी दलों पर समुदाय के लोगों की अनदेखी के आरोप लगा रहा है. पिछले दिनों रोहतक मे एक ओबीसी समाज ने एक  रैली की थी और उसमें कहा गया कि सरकार में ओबीसी समाज अब तक अपने हक और अधिकारियों से मरहूम है और उनको सही हक नहीं मिला तो सत्ताधारी दलों को समुदाय के लोग वोट नहीं करेंगे. इसी कड़ी में 18 फरवरी को करनाल में कश्यप बिरादरी ने भी अपने समाज की अनदेखी का आरोप लगाया था. अब बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को सीएम बनाकर सारे ओबीसी समाज को अपने पाले में करने की कोशिश की है. राजनीति के जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने सारे समीकरण साध लिए हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में राजनीतिक ‘हड़कंप’, अब Manohar Lal Khattar को लेकर क्या है BJP का फ्यूचर प्लान?

हरियाणा में OBC की जनसंख्या

बता दें कि हरियाणा में जातीय जनगणना तो हाल के सालों में नहीं हुई है, लेकिन पिछले साल सरकार ने पीपीपी के जरिए वर्ग विशेष को लेकर एक आंकड़े जारी किए किए थे. इन आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेशभर में करीब 30 फीसदी ओबीसी परिवार है. वहीं एससी और बीसी की कुल जनसंख्या करीब 51 फीसदी है. अगर प्रदेश की कुल संख्या 2 करोड़ 83 लाख के करीब है.

 

 

Exit mobile version