Vistaar NEWS

PM Modi की ध्यान साधना पूरी, रुद्राक्ष की माला लिए खाली पांव घूमते आए नजर

Narendra Modi Meditation

ध्यानमग्न पीएम मोदी

Narendra Modi Meditation: तमिलनाडु के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे का ध्यान करने वाले पीएम मोदी ने आज अपना आध्यात्मिक एकांतवास समाप्त किया. पीएम मोदी तमिल संत-दार्शनिक तिरुवल्लुवर की प्रतिमा पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि भी देंगे. उन्होंने शनिवार को मेमोरियल में सूर्योदय के दौरान ‘सूर्य अर्घ्य’ देकर अपने दूसरे और अंतिम दिन की शुरुआत की थी.

तरल आहार ले रहे थे पीएम मोदी

ध्यान एकांतवास के दौरान पीएम मोदी तरल आहार पर थे और उन्होंने नारियल पानी, अंगूर का जूस और अन्य तरल पदार्थ का सेवन किया. इस बीच, प्रधानमंत्री की कन्याकुमारी की ध्यान यात्रा को लेकर राजनीतिक ‘युद्ध’ भी छिड़ गया है. विपक्ष का कहना है कि ऐसा करके पीएम मोदी ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है. इससे चुनाव में बीजेपी को फायदा होगा.

30 मई से ध्यान में थे पीएम मोदी

बता दें कि ध्यान के दौरान पीएम  मोदी ने भगवा वस्त्र धारण किया था और उन्होंने स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की थी. अपने हाथों में ‘जप माला’ लेकर मंडपम के 4 तरफ परिक्रमा भी की. विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी ने 30 मई की शाम को ध्यान शुरू किया. पीएम मोदी आखिरी चरण के लिए चुनाव के लिए प्रचार अभियान खत्म होने के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें: Exit Poll 2024: 2019 में कितने सटीक थे एग्जिट पोल के नतीजे, इस बार फिर बीजेपी सरकार या कांग्रेस की बहार?

भारत का सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी अपने आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यहीं पर स्वामी विवेकानंद ने तीन दिनों तक एक चट्टान पर ध्यान किया था और भारत माता के गहन दर्शन किए थे. अपने मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए प्रसिद्ध कन्याकुमारी ने इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि प्रदान की है.

Exit mobile version