Vistaar NEWS

कौन हैं नोएल टाटा? जिनके हाथों में होगी Tata Trust की कमान, ट्रेंट और वोल्टास के हैं प्रमुख

Noel Tata

नोएल टाटा

New Chairman Of Tata Trust: रतन टाटा के निधन के बाद से सवाल उठ रहे थे कि अब टाटा ट्रस्ट की कमान कौन संभलेगा. अब इसका जवाब मिल चुका है. रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है. रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान नोएल टाटा संभालेंगे. टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा को लेकर शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की अहम बैठक में फैसला हुआ. टाटा ग्रुप की मार्केट में लिस्टेड 29 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण करीब 403 अरब डॉलर यानी 39 लाख करोड़ रुपये है.

उत्तराधिकार पर चर्चा करने के लिए टाटा ट्रस्ट की आज मुंबई में बैठक हुई, जिसमें नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन बनाने पर मुहर लगी. यह बैठक टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और इस परोपकारी संगठन की प्रेरक शक्ति रहे रतन टाटा के 9 अक्टूबर को 86 वर्ष की आयु में निधन के बाद हुई. रतन टाटा को 10 अक्टूबर को मुंबई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. उन्होंने अपनी मृत्यु से पहले अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति नहीं की थी.

ये भी पढ़ें- हैदराबाद में मां दुर्गा की प्रतिमा तोड़ी, पूजा का सामान फेंका, पंडाल को भी किया तहस-नहस

कौन हैं नोएल टाटा?

67 साल के नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई सालों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं, जिसमें टाटा ट्रस्ट भी शामिल है. वह नवल टाटा की दूसरी पत्नी के बेटे हैं. वह पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी हैं. फिलहाल नोएल टाटा घड़ी बनाने वाली कंपनी टाइटन और टाटा स्टील के वाइस-चेयरमैन हैं. वह टाटा समूह की रिटेल कंपनी ट्रेंट (जूडियो और वेस्टसाइड के मालिक) और इसकी एनबीएफसी फर्म टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प के चेयरमैन भी हैं. नोएल वोल्टास के बोर्ड में भी काम करते हैं.

टाटा इंटरनेशनल के एमडी भी हैं नोएल

वह टाटा इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं, जहां से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. 2010-11 में इस नियुक्ति के बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि नोएल को रतन टाटा के बाद टाटा समूह के प्रमुख के रूप में तैयार किया जा रहा है. टाटा इंटरनेशनल विदेशों में पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए टाटा समूह की शाखा है.

यूके और फ्रांस में पढ़ाई

नोएल टाटा ने ससेक्स यूनिवर्सिटी (यूके) से ग्रेजुएशन किया है और फ्रांस में INSEAD से इंटरनेशनल एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम (IEP) पूरा किया है. नोएल टाटा ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था. नोएल आयरिश नागरिक हैं और उनकी शादी पालोनजी मिस्त्री की बेटी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े शेयरधारक थे. उनके तीन बच्चे हैं – लिआ, माया और नेविल.

Exit mobile version