Vistaar NEWS

अब सांसद नहीं लगा पाएंगे जय फिलिस्तीन का नारा, स्पीकर ओम बिरला ने बदला शपथ ग्रहण से जुड़ा नियम

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (फाइल फोटो)

Lok Sabha: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नवनिर्वाचित सांसदों द्वारा ‘जय फिलिस्तीन, जय हिंदू राष्ट्र’ जैसे नारे लगाने के बाद बड़ा एक्शन लिया है. अब सांसदों को शपथ के बाद कोई भी नारा लगाने की अनुमति नहीं होगी.

ओम बिरला ने ‘अध्यक्ष के निर्देशों’ में ‘निर्देश-1’ में एक नया खंड जोड़ा है. निर्देश-1 के नए खंड-तीन के अनुसार, अब लोकसभा सदस्य सिर्फ शपथ लेंगे और शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे. इसके अलावा वह किसी भी अन्य शब्द या किसी मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे. लोकसभा स्पीकर के पास किसी भी सदस्य द्वारा शपथ के प्रारूप से एक भी शब्द अलग बोलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने का अध‍िकार सुरक्ष‍ित रहेगा.

शपथ का प्रारूप

‘मैं, अमुक, जो लोकसभा या राज्यसभा का सदस्य निर्वाचित (या नामनिर्देशित) हुआ हूं, ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा, मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा तथा जिस पद को मैं ग्रहण करने वाला हूं उसके कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक निर्वहन करूंगा.’

ये भी पढ़ेंः खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को मिली पैरोल, 5 जुलाई को लेगा सांसद पद की शपथ

संसद में ओवैसी ने लगाया था जय फिलिस्तीन का नारा

बता दें कि AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद जय फिलिस्तीन का नारा लगाया था. इसके बाद देशभर में बवाल देखने को मिला था. शपथ के बाद उन्होंने सबसे पहले जय भीम बोला, इसके बाद जय मीम, जय तेलंगाना और जय फिलिस्तीन का नारा लगाया.

वहीं, उत्तर प्रदेश की बरेली सीट से बीजेपी सांसद छत्रपाल गंगवार ने हिंदू राष्ट्र की जय का नारा लगाया था. इसके अलावा मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने शपथ की शुरुआत राधे-राधे से की थी. उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शपथ लेने के बाद जय हिन्द और जय संविधान का नारा लगाया था.

Exit mobile version