Vistaar NEWS

उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू कश्मीर के सीएम पद की शपथ, कांग्रेस का सरकार को समर्थन, लेकिन साथ नहीं!

उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला

Jammu Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण समारोह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया था, जहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है. इसके साथ ही उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले सीएम बन गए हैं. वहीं डिप्टी सीएम के रूप में सुरेंद्र चौधरी ने शपथ ली है.

उनके शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव सहित INDIA ब्लॉक के कई दिग्गज शामिल हुए. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर की नई अब्दुल्ला कैबिनेट में विधायक मंत्रियों ने भी शपथ ले ली. उमर अब्दुल्ला के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों में  सतीश शर्मा, सकीना इटू, जावेद डार, सुरिंदर चौधरी, जावेद राणा और जावेद डार शामिल हैं. हालांकि, कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया था कि उनका कोई भी विधायक आज कैबिनेट की शपथ नहीं लेगा.

यह भी पढ़ें: शाह की बैठक से पहले अखबारों में छप गई मोदी और सैनी की फोटो, जानें शपथ ग्रहण की पूरी डिटेल

गठबंधन की कहानी

यह ध्यान देने योग्य है कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मिलकर जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ा था और दोनों दलों की संयुक्त जीत ने इसे और भी महत्वपूर्ण बना दिया है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 6 सीटें जीती थीं.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, नई सरकार में मंत्रियों के चयन का निर्णय पार्टी आलाकमान द्वारा लिया जाएगा. पार्टी ने गुलाम अहमद मीर को जम्मू-कश्मीर में अपने विधायक दल का नेता नियुक्त किया है, जो आगामी दिनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

अगले चरण में क्या होगा ?

उमर अब्दुल्ला का मुख्यमंत्री बनना जम्मू और कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य में नई दिशा दे सकता है. अब देखना यह है कि कांग्रेस और एनसी के बीच का यह समर्थन गठबंधन कितना मजबूत रहेगा!

Exit mobile version