Vistaar NEWS

Padma Awards: कैसे होता है पद्म पुरस्कारों के लिए चयन, कौन भेजता है नाम, क्या है पूरा प्रोसेस, पढ़ें यहां

Padma Award

पद्म पुरस्कारों के लिए चयन की प्रक्रिया (फोटो- सोशल मीडिया)

Padma Awards: गणतंत्र दिवस से पहले गुरुवार को 132 प्रतिष्ठित शख्सियतों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का ऐलान गुरुवार को घोषणा हुई है. 75वें गणतंत्र दिवस से पहले पुरस्कारों का ऐलान करते हुए 5 को पद्म पुरस्कार देने, 17 को पद्म भूषण और 110 पद्मश्री देने की घोषणा की गई है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि इन पुस्कारों को पाने वालों को क्या सुविधाएं मिलती हैं?

पद्म पुरस्कार पहली बार 1954 में किया गया था. इस साल ये पुरस्कार पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री दिया जाता है. ये देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में हैं. ये पुरस्कार हर साल कला, साहित्य, शिक्षा, खेल, मेडिसिन, व्यापार, उद्योग, सामाजिक कार्य और विज्ञान समेत कई क्षेत्रों से जुड़े लोगों को दिया जाता है. इसकी जानकारी padmaawards.gov.in पर दी जाती है.

किन्हें मिलता है ये सम्मान

गृह मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सरकारी कर्माचारियों के अलावा कोई भी पुरस्कारों के लिए व्यक्ति को पात्र हो सकता है. सरकारी व्यक्ति पर काबिज व्यक्तियों ये पुरस्कार नहीं दिया जाता है. लेकिन चिकित्सा और विज्ञान के क्षेत्र में इससे कुछ छूट दी जाती है. ये पुरस्कार समारोह हर साल राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है.

पुरस्कारों से सम्मनित किए जाने वाली हस्तियों को मेडल की एक प्रतिकृति दी जाती है. पुरस्कार पाने वाले लोग इसे किसी भी समारोह में पहन सकते हैं. गृह मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पद्म पुरस्कार कोई पदवी नहीं होता है. अधिकारिक तौर पर कभी भी पुरस्कार पाने वालों के अपने नाम के आगे या पीछे इसका इस्तेमाल नहीं करना होता है. जिन हस्तियों को पद्म पुरस्कार मिलता है उन्हें नकद पुरस्कार, भत्ता या रेल-हवाई यात्रा में छूट जैसी कोई सुविधा नहीं मिलती है.

चयन की प्रक्रिया

राज्य सरकार, केंद्र सरकार, केंद्र सरकार के मंत्रालय या विभाग, भारत रत्न और पद्म पुरस्कार के लिए हस्तियों के नाम की सिफारिश कर सकते हैं. ये प्रतिक्रिया हर साल होती है. इसके अलावा कोई व्यक्ति खुद भी पद्म पुरस्कार के लिए अपना नामांकन कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Bihar News: दिल्ली में बन रही बिहार की तस्वीर, हर फॉर्मूले पर हो रहा विचार, क्या सीएम का मन पीएम के संग?

नामांकन करने के लिए awards.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. वहां Nomination/Apply Now पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां पूरी डिटेल जानकारी मिल जाएगी. वहां दी गई जानकारी के अनुसार अपने काम की विस्तार में जानकारी देते हुए नामांकन भरना होता है. यहां शब्दों की संख्या 800 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

कौन करता है चयन?

हर साल एक मई से 15 सितंबर के बीच पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन किया जाता है. पुरस्कारों के लिए नामों पर विचार एक कमेटी करती है, जिसका गठन प्रधानमंत्री करते हैं. कमेटी का अध्यक्ष कैबिनेट सचिव को बनाया जाता है. पुरस्कार के लिए चुने गए हस्तियों के नामों की सिफारिश प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से की जाती है.

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद पद्म पुरस्कार के लिए नाम का चयन होता है. हर साल केवल 120 लोगों को ही ये पुरस्कार दिए जा सकते हैं लेकिन अगर किसी मरणोपरांत या विदेशियों को दिया जा रहा है तब 120 से ज्यादा संख्या हो सकती है.

Exit mobile version