Vistaar NEWS

UN में पाकिस्तान ने उठाया राम मंदिर-CAA का मुद्दा, भारत के जवाब से बोलती हुई बंद

UN

रुचिरा कंबोज (फोटो- सोशल मीडिया)

India at United Nations: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है. उन्होंने भारत के आंतरिक मुद्दों पर पाकिस्तान द्वारा की गई टिप्पणियों पर पलटवार किया है. रुचिरा कंबोज ने कहा कि पाकिस्तान का सभी पहलुओं में सबसे संदिग्ध ट्रैक रिकॉर्ड है.

दरअसल, यूएनजीए में पाकिस्तान के दूत मुनीर अकरम ने कल्चर ऑफ पीस पर अपने संबोधन के दौरान कश्मीर, राम मंदिर, नागरिकता संसोधन अधिनियम (CAA) को लेकर भारत को घेरा था. वहीं, अपने भाषण के दौरान भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने इसपर पलटवार किया.

कंबोज ने कहा, “जब हम इस चुनौतीपूर्ण समय में कल्चर ऑफ पीस विकसित करने की कोशिश करते हैं तो ऐसे समय में हमारा ध्यान रचनात्मक वार्ता पर केंद्रित रहता है. इसलिए हमने एक निश्चित प्रतिनिधि की उन टिप्पणियों को दरकिनार करने का विकल्प चुना जिनमें न केवल मर्यादा का अभाव है बल्कि अपनी विनाशकारी एवं हानिकारक प्रकृति के कारण वे हमारे सामूहिक प्रयासों में भी बाधक हैं.”

ये भी पढ़ेंः रायबरेली से राहुल गांधी ने किया नामांकन, सोनिया गांधी, प्रियंका और खड़गे रहे मौजूद

रुचिरा कंबोज ने कहा कि आतंकवाद कल्चर ऑफ पीस और सभी धर्मों की उन मूल शिक्षाओं का प्रत्यक्ष विरोधी है, जो करुणा, समझ व सह-अस्तित्व की वकालत करते हैं. उन्होंने पाकिस्तान को निशाने पर लेते हुए कहा, “हमारा क्या उस देश से यह पूछना बहुत ज्यादा है, जो अपने आप में सभी पहलुओं पर सबसे संदिग्ध ट्रैक रिकॉर्ड रखता है?”

भारत इस्लाम का भी गढ़

कंबोज ने कहा कि भारत न केवल हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म व सिख धर्म का जन्मस्थान है बल्कि इस्लाम, ईसाई, यहूदी व पारसी धर्म का भी गढ़ है. उन्होंने कहा कि भारत धार्मिक तौर पर सताए गए लोगों के लिए ऐतिहासिक रूप से शरणस्थली रहा है.

Exit mobile version