Vistaar NEWS

Parliament Session: हंगामेदार होगा संसद का पहला सत्र, NEET-UGC और अग्निवीर पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे

Parliament Session: नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बन गए हैं, भले ही उन्हें NDA से सहयोग लेना पड़ा हो. लेकिन उनकी असली परीक्षा अब शुरू होगी. जी हां, संसद का सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है. इस बार विपक्ष ने नए नवेले सरकार को घेरने के लिए पूरी प्लानिंग कर रखी है. NEET-UG, NET के साथ-साथ NTA के मसले पर विपक्ष सरकार से कड़े सवाल पूछने के लिए तैयार है. विपक्ष की तरफ से पहले ही इशारा कर दिया गया है कि इस बार सदन में ‘रौद्र’ रूप देखने को मिलेगा.

हंगामेदार होगा सत्र

बता दें कि इस बार का संसद सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है. अतीत में लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होता नजर आता था, लेकिन इस बार की स्थिति अलग है. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी के नेता और 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किए जाने से सत्र पर असर पड़ने की उम्मीद है. विपक्ष ने आरोप लगाया है कि यह चयन सबसे वरिष्ठ सांसद को इस पद पर नियुक्त करने की पारंपरिक प्रथा के खिलाफ है.

यह भी पढ़ें: गुजरातः RE-NEET के खिलाफ सड़कों पर उतरे छात्र, बोले- हमने कड़ी मेहनत और लगन से हासिल किए हैं नंबर

NDA सरकार को घेरने का मौका नहीं छोड़ रहा विपक्ष

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद से ही विपक्ष लगातार सक्रीय है. खासतौर से राहुल गांधी, अखिलेश यादव, ममता बनर्जी के अलावा आरजेडी व आप नेता, एनडीए सरकार पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे. सबसे पहला मुद्दा, लोकसभा स्पीकर का रहेगा. अभी तक इस पद का चुनाव सर्वसम्मति से ही होता रहा है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश कहते हैं, प्रोटेम स्पीकर के पद पर कोडिकुन्निल सुरेश का हक बनता है. सरकार की यह मानसिकता पूरी तरह से ‘बुलडोजर’ मानसिकता है. सरकार पहले ही दिन से पंगा लेने में लगी हुई है.

पेपर लीक पर राहुल गांधी ने क्या कहा था?

राहुल गांधी ने भी कहा है कि हिंदुस्तान में लगातार पेपर लीक हो रहे हैं. नरेंद्र मोदी या तो उसे रोक नहीं पा रहे या रोकना ही नहीं चाहते. भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का एपिसेंटर और शिक्षा माफियाओं की लेबोरेटरी बन गए हैं. संसद सत्र में पेपर लीक का मामला, जोरदार तरीके से उठाया जाएगा.  इसके अलावा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि देश से अग्निवीर योजना खत्म होनी चाहिए. अब उम्मीद है कि विपक्ष की ओर से सदन में इस पर भी सवाल उठाए जाएंगे.

Exit mobile version