Vistaar NEWS

‘मन की बात’ कार्यक्रम के 10 साल पूरे होने पर भावुक हुए PM मोदी, बोले- त्योहारों पर खरीदें ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्ट

Mann Ki Baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 10 साल पूरे होने पर भी बात की. उन्होंने कहा कि आज का ये एपिसोड मुझे भावुक करने वाला है, मुझे बहुत सी पुरानी यादों से घेर रहा है. कारण ये है कि ‘मन की बात’ की हमारी इस यात्रा को 10 साल पूरे हो रहे हैं. 10 साल पहले ‘मन की बात’ का प्रारंभ 3 अक्तूबर को विजयादशमी के दिन हुआ था और ये कितना पवित्र संयोग है, कि इस साल 3 अक्तूबर को जब ‘मन की बात’ के 10 वर्ष पूरे होंगे, तब नवरात्रि का पहला दिन होगा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ की इस लंबी यात्रा के कई ऐसे पड़ाव हैं, जिन्हें मैं कभी भूल नहीं सकता. ‘मन की बात’ के करोड़ों श्रोता हमारी इस यात्रा के ऐसे साथी हैं, जिनका मुझे निरंतर सहयोग मिलता रहा. देश के कोने-कोने से उन्होनें जानकारियां उपलब्ध कराईं. ‘मन की बात’ के श्रोता ही इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार हैं. आमतौर पर एक धारणा ऐसी घर कर गई है कि जब तक चटपटी बातें न हो, नकारात्मक बातें न हो तब तक उसको ज्यादा तवज्जो नहीं मिलती है.

ये भी पढ़ें- हसन नसरल्लाह अब नहीं रहे…हिजबुल्लाह चीफ की खबर बताते हुए रो पड़ीं टीवी एंकर

मेक इन इंडिया को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों के इस मौसम में आप फिर से अपना पुराना संकल्प भी जरूर दोहराइए. कुछ भी खरीदेंगे, वो ‘मेड इन इंडिया’ ही होना चाहिए. कुछ भी उपहार देंगे, वो भी ‘मेड इन इंडिया’ ही होना चाहिए. सिर्फ मिट्टी के दीये खरीदना ही ‘वोकल फॉर लोकल’ नहीं है. आपको अपने क्षेत्र में बने स्थानीय उत्पादों को ज्यादा-से-ज्यादा प्रमोट करना चाहिए. ऐसा कोई भी उत्पाद, जिसे बनाने में भारत के किसी कारीगर का पसीना लगा है, जो भारत की मिट्टी में बना है, वो हमारा गर्व है. हमें इसी गौरव पर हमेशा चार चांद लगाने हैं.

हर सेक्टर में लगातार बढ़ रहा है देश का निर्यात- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस महीने एक और महत्वपूर्ण अभियान के 10 साल पूरे हुए हैं. इस अभियान की सफलता में देश के बड़े उद्योगों से लेकर छोटे दुकानदारों तक का योगदान शामिल है. मैं बात कर रहा हूं ‘मेक इन इंडिया’ की. आज मुझे ये देखकर बहुत खुशी मिलती है कि गरीब, मध्यम वर्ग और MSMEs को इस अभियान से बहुत फायदा मिल रहा है. आज भारत मैन्युफैक्चरिंग का पावरहाउस बना है और देश की युवा-शक्ति की वजह से दुनिया-भर की नजरें हम पर हैं. ऑटोमोबाइल हो, कपड़ा हो, एविएशन हो, इलेक्ट्रॉनिक्स हो या फिर डिफेंस, हर सेक्टर में देश का निर्यात लगातार बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश में FDI का लगातार बढ़ना भी हमारे ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता की गाथा कह रहा है. अब हम मुख्य रूप से दो चीजों पर फोकस कर रहे हैं. पहली है ‘गुणवत्ता’ यानि हमारे देश में बनी चीजें वैश्विक मानक की हों. दूसरी है ‘वोकल फॉर लोकल’ यानि स्थानीय चीजों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिले.

Exit mobile version