Vistaar NEWS

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में ‘छोटा भीम’, ‘मोटू-पतलू’ और ‘हनुमान’ का किया जिक्र, जानिए क्या है वजह

PM Modi

पीएम मोदी

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 115वें एपिसोड में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. इस बार उन्होंने एनिमेशन और पर्यटन के क्षेत्र में भारत की बढ़ती ताकत को लेकर बात की. पीएम मोदी ने कहा, “पर्यटन स्थल का वर्चुअल टूर लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है. आज इस सेक्टर में एनिमेटर्स के साथ ही स्टोरी टेलर्स, लेखक, वॉइस-ओवर एक्सपर्ट, म्यूजिशियन, गेम डेवलर्स, वीआर और एआर एक्सपर्ट उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है.”

एनिमेशन में नई क्रांति: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने एनिमेशन की दुनिया में एक नई क्रांति लाने का काम किया है. उन्होंने खासकर बच्चों के प्रिय एनिमेटेड सीरियलों जैसे ‘छोटा भीम’, ‘मोटू-पतलू’ और ‘हनुमान’ का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि कैसे ये शो बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाते हैं और देश में क्रिएटिविटी की लहर को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा देने का रास्ता साफ, केंद्र सरकार ने दे दी सहमति! बदल जाएगी घाटी की तस्वीर

वर्चुअल टूरिज्म का हो रहा उदय- पीएम

पीएम मोदी ने बताया कि आज एनिमेशन सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि पर्यटन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. उन्होंने वर्चुअल टूरिज्म का उदाहरण दिया, जिसमें लोग वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थलों जैसे अंजता की गुफाओं और कोणार्क मंदिर का आनंद ले सकते हैं.

पीएम मोदी ने भारतीय युवाओं से आग्रह किया कि वे अपनी क्रिएटिविटी को और बढ़ाएं. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एनिमेटर्स, स्टोरी टेलर्स, लेखक, और गेम डेवलपर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने युवाओं को प्रेरित किया कि वे संभवतः अगला सुपरहिट एनिमेशन तैयार कर सकते हैं.

आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हो रही उपलब्धियों का भी जिक्र किया, जैसे लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग टेलीस्कोप का उद्घाटन. इस एपिसोड के जरिए पीएम मोदी ने न केवल एनिमेशन और पर्यटन के महत्व को बताया, बल्कि युवाओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित भी किया.

Exit mobile version