Vistaar NEWS

इटली से भारत लौटे पीएम मोदी, रिश्तों में खटास के बीच जस्टिन ट्रूडो से हुई मुलाकात, विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

PM Modi

पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इटली में आयोजित जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत लौट आए हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो छाए हुए हैं. दरअसल, जी7 शिखर सम्मेलन के इतर पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो की मुलाकाल हुई. मुलाकात के दौरान दोनों एक-दूसरे का गर्मजोशी से अभिवादन करते देखे गए. हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि मोदी और ट्रूडो के बीच क्या बातचीत हुई.

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, “जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की. उधर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बुधवार को कहा था कि कनाडा के साथ भारत का मुख्य मुद्दा कनाडा द्वारा चरमपंथ और हिंसा की वकालत करने वाले भारत विरोधी तत्वों को राजनीतिक पनाह प्रदान करना रहा है. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली को उम्मीद है कि ट्रूडो सरकार उन तत्वों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेगी.

दोनों देशों के रिश्तों में इस वजह से आई खटास

भारत और कनाडा के रिश्ते पिछले साल बिगड़ गए थे. दरअसल, भारत द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल 18 जून की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या की जांच रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) द्वारा की जा रही है. वहीं, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के आरोप लगाए थे. वहीं, भारत सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका बताकर खारिज कर दिया था. साथ ही भारत ने कनाडा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति को कम करने के लिए कहा ताकि समानता सुनिश्चित की जा सके. इसके बाद ट्रूडो सरकार ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया था.

ये भी पढ़ेंः पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल पर ED का बड़ा एक्शन, कुर्क की 4 हजार 440 करोड़ करोड़ की सम्पत्ति

‘आउटरीच देश’ के रूप में भारत को मिला था निमंत्रण

जी7 शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया क्षेत्र में आयोजित किया गया, जहां भारत को ‘आउटरीच देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया था. इसमें सात सदस्य देशों अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस के साथ-साथ यूरोपीय संघ की भागीदारी है. इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के 50वें शिखर सम्मेलन के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित अन्य वैश्विक नेताओं का स्वागत किया. मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था. यह भारत की 11वीं और प्रधानमंत्री मोदी की जी7 शिखर सम्मेलन में लगातार पांचवीं भागीदारी है.

Exit mobile version