Vistaar NEWS

इटली की प्रधानमंत्री Giorgia Meloni से PM Modi ने की मुलाकात, दोनों नेताओं ने हाथ जोड़कर एक-दूसरे का किया अभिवादन

Giorgia Meloni ,PM Modi

एक दूसरे का अभिवादन करते पीएम मोदी और जॉर्जिया मेलोनी ( तस्वीर-PTI)

G7 Summit: लगातार तीसरी बार पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं. इसी क्रम में आज उन्होंने इटली में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की सहित विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. प्रधानमंत्री मोदी G7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से खास अंदाज में मुलाकात की है.

मेलोनी से पीएम मोदी की खास मुलाकात

पीएम मोदी ने शुक्रवार को इटली में जी7 शिखर सम्मेलन स्थल पर जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने हाथ जोड़कर एक-दूसरे का अभिवादन किया. इससे पहले आज, पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान विश्व नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं.

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की. मैक्रों और मोदी ने रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्रों सहित रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की, ज़ेलेंस्की ने मोदी को रूस-यूक्रेन संघर्ष के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी. सुनक के साथ उनकी संक्षिप्त बैठक भी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित थी.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल की याचिका पर कोर्ट ने की सुनवाई, ED को लगाई फटकार, कहा- CM की मांग का नहीं कर सकते विरोध

तीसरी बार सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा

पीएम मोदी आज जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे और शुक्रवार को कार्यक्रम के दौरान कई नेताओं से मिलने की उम्मीद है. रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद यह प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा है. इटली की अपनी यात्रा से पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “विश्व नेताओं के साथ उत्पादक चर्चाओं में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं. साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है”.

Exit mobile version