Vistaar NEWS

पीएम मोदी पहुंचे यूक्रेन, भारतीय समुदाय के लोगों से की मुलाकात, कुछ देर में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलेंगे

PM Modi In Ukraine

भारतीय समुदाय के लोगों से मिलते हुए पीएम मोदी

PM Modi In Ukraine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को कीव पहुंच गए है. ट्रेन से 10 घंटे का सफर कर वे यूक्रेन की धरती पर कदम रखे हैं. इस समय क्योंकि रूस के साथ यूक्रेन का भीषण युद्ध जारी है, पीएम मोदी के दौरे के मायने भी बढ़ चुके हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम मोदी भारत का शांति संदेश राष्ट्रपति जेलेंस्की तक पहुंचाएंगे. भारत का जो स्टैंड रहा है- शांति से ही हर समाधान, उसी मंत्र पर आगे बढ़ते हुए कूटनीति को साधा जाएगा.

पीएम मोदी के इस यूक्रेन दौरे को लेकर जानकार अलग-अलग राय रखते हैं. कुछ इसे भारत की मजबूत कूटनीति का परिचायक मानते हैं तो कुछ इसे पश्चिमी देशों के दबाव के रूप में देखते हैं. असल में भारत का रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर शुरुआत से स्टैंड रहा है कि हर कीमत पर बातचीत के जरिए समाधान निकाला जाए. यहां तक कहा गया है कि युद्ध किसी भी समस्या का जवाब नहीं हो सकता.  इसके ऊपर अभी तक भारत ने दोनों रूस और यूक्रेन के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखे हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: यूपी-बिहार से लेकर मध्य प्रदेश तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

इससे पहले रूस का दौरा कर चुके हैं पीएम मोदी

अगर एक तरफ रूस से कच्चा तेल लगातार भारत आया है तो यूक्रेन को भी युद्ध के समय दवाईयां पहुंचाकर भारत ने अलग ही तरह की कूटनीति को धार देने का काम किया है. बड़ी बात यह भी है कि पीएम मोदी इस साल जुलाई में एक बार रूस जा चुके हैं, उन्होंने पुतिन से मुलाकात तक की है, ऐसे में अब जेलेंस्की से बात कर वे दुनिया को फिर संदेश देंगे कि भारत न्यूट्रल है और दोनों ही देशों से मधुर संबंध रखने में विश्वास रखता है. पीएम मोदी ने अपने पोलैंड दौरे के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक बड़ा बयान दिया था.

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन पर क्या बोला?

उन्होंने कहा था कि वर्तमान में यूक्रेन और पश्चिमी एशिया में जो युद्ध चल रहे हैं, वो चिंता की बात है. भारत मानता है कि युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं निकल सकता है. किसी भी स्थिति में अगर लोगों की जान जा रही है, यह इंसानियत के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. हम हमेशा से ही बातचीत और कूटनीति पर विश्वास जताते हैं, उम्मीद करते हैं कि उससे शांति स्थापित होती है. भारत अपनी तरफ से हर तरह का सहयोग देने को तैयार है.

विदेश में पीएम मोदी की सुरक्षा

यूक्रेन में एक तरफ तो भारत की एसपीजी पीएम मोदी की सुरक्षा देखने वाली है, उसके साथ यूक्रेन की फोर्स भी अपने जवानों को तैनात करेगी. वैसे जब भी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं, एसपीजी ही सारी व्यवस्था देखती है, एंट्री, एग्जिट से लेकर होटल इंतजाम तक में उनकी भूमिका रहती है.

Exit mobile version