Vistaar NEWS

PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, बोले- वैश्विक माहौल के संदर्भ में दोनों देशों की साझेदारी और भी महत्वपूर्ण

pm modi russia visit

पीएम मोदी व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

PM Modi Russia Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. इस दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया.

पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, “मैं आपको इस सर्वोच्च रूसी पुरस्कार के लिए बधाई देना चाहता हूं और आपके अच्छे स्वास्थ्य, सफलता और शुभकामनाएं देना चाहता हूं. भारत के मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए, मैं शांति और समृद्धि की कामना करता हूं.” व्लादिमीर पुतिन ने कहा,” यहां क्रेमलिन में यह पुरस्कार (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू) प्रदान करते हुए मुझे खुशी हो रही है…यह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में आपके द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण योगदान के लिए रूस की सच्ची कृतज्ञता का प्रमाण है. आपने हमेशा हमारे देश के साथ व्यापक संपर्कों की सक्रिय रूप से वकालत की है. जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब आपने अपने राज्य को रूसी क्षेत्र के साथ जोड़ने की पहल की थी. अब जब आप 10 वर्षों से भारतीय सरकार के शीर्ष पर हैं, तो आपने वास्तव में रूसी-भारत संबंधों को एक विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने का प्रयास किया है.”


वहीं पीएम मोदी ने कहा, “हमारे संबंध न केवल हमारे दोनों देशों (भारत और रूस) के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आज के वैश्विक माहौल के संदर्भ में, भारत और रूस की साझेदारी और भी महत्वपूर्ण हो जाती है. हम दोनों विश्वास रखते ​​हैं कि वैश्विक स्थिरता और शांति के लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए. आने वाले समय में हम मिलकर इसी दिशा में काम करते रहेंगे.”

Exit mobile version