Vistaar NEWS

“विकसित भारत बनाने की ओर बढ़ रहे हैं हम “, आर्थिक सर्वेक्षण पर बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Economic Survey: पीएम मोदी ने सोमवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण की सराहना की है. उन्होंने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण भारत की अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत को उजागर करता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रधानमंत्री ने कहा, “आर्थिक सर्वेक्षण हमारी अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत को उजागर करता है और हमारी सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी प्रदर्शित करता है.”

पीएम ने कहा, “यह आगे के विकास और प्रगति के क्षेत्रों की भी पहचान करता है क्योंकि हम एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.” आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था आगे की दिशा में है. 476 पन्नों के सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोविड के बाद अपनी रिकवरी को मजबूत किया है.

अर्थव्यवस्था का विस्तार जारी

इसके अलावा, सर्वेक्षण में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था का विस्तार जारी है. हालांकि, दस्तावेज़ ने वैश्विक अस्थिरता का संकेत दिया कि विकास की आकांक्षाओं वाले देश के लिए परिवर्तन ही एकमात्र स्थिर है. कोविड-पूर्व और कोविड-पश्चात वास्तविक जीडीपी के बीच तुलना करते हुए, सर्वेक्षण दस्तावेज़ में कहा गया है कि 2019-20 की तुलना में 2023-24 में 20 प्रतिशत अधिक वास्तविक जीडीपी है.

यह भी पढ़ें: दुबई एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए गए पाकिस्तानी सिंगर Rahat Fateh Ali Khan, पूर्व मैनेजर ने की थी शिकायत

सर्वेक्षण में छह प्रमुख नीतिगत फोकस एरिया

इसके अलावा, आर्थिक सर्वेक्षण ने सरकार के लिए छह प्रमुख नीतिगत फोकस एरिया की पहचान की है जो निरंतर आर्थिक विकास हासिल करने में मदद कर सकते हैं. इन क्षेत्रों में कौशल , एमएसएमई के सामने आने वाली वित्तीय अड़चनें, , कृषि क्षेत्र की पूरी क्षमता , चीन की लगातार चुनौती और अनुपालन आवश्यकताओं को आसान बनाना शामिल हैं. विशेष रूप से आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज़ वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार किया जाता है. इसे मुख्य आर्थिक सलाहकार की देखरेख में तैयार किया जाता है.

Exit mobile version