Vistaar NEWS

PM Modi ने राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपा अपना इस्तीफा, 8 जून को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

PM Modi

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू

PM Modi ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने 17वीं लोकसभा को भंग करने की भी सिफारिश की. राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार किया और उनसे अनुरोध किया कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें. पीएम मोदी का यह फैसला बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई कैबिनेट बैठक के बाद आया. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंत्रिमंडल को भंग करने की सिफारिश की गई, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है.

TDP-JDU ने NDA को दे दी रही झंडी: सूत्र

सूत्रों के अनुसार, संभावित ‘किंगमेकर’ तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल-यूनाइटेड (JDU) ने हरी झंडी दे दी है. इसलिए बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का गठन और पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होने की संभावना है. आज होने वाली गठबंधन की बैठक के दौरान भाजपा को औपचारिक समर्थन पत्र सौंपे जाने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक 7 जून को राष्ट्रीय राजधानी में होगी.

यह भी पढ़ें: क्या ‘मंडल युग’ की हो चुकी है वापसी? यूपी में BJP के धार्मिक ध्रुवीकरण पर भारी पड़ा अखिलेश यादव का ‘PDA कार्ड’  

272 के आंकड़े को नहीं छू पाई बीजेपी

बताते चलें कि इस बार के चुनाव में बीजेपी का बस नैया पर हो पाया है. पिछले दो चुनावों के मुकाबले इस बार के चुनाव में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए जहां 292 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहा तो विपक्षी गठबंधन इंडिया के खाते में 234 सीटें आईं. 17 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. इस बार किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. 2014 और 2019 के चुनाव में कमाल का प्रदर्शन करने वाली बीजेपी भी इस बार 272 के आंकड़े को नहीं छू पाई.

Exit mobile version