Vistaar NEWS

5 लाख का खर्च और 10 लाख की कमाई, Post Office की ये शानदार स्कीम, करना होगा इतने समय का इंतजार

Kisan Vikas Patra

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

Post Office Scheme: पोस्‍ट ऑफिस आम जनता के लिए कई सरकारी योजनाएं पेश करते रहता है, जो कि एक समय के बाद लोगों को काफी अच्छा फायदा देता है. पोस्‍ट ऑफिस की स्कीम में शेयर बाजार (Stock Market) या अन्‍य जगहों की तुलना में रिस्‍क न के बराबर होता है. अगर आप भी बिना रिस्‍क उठाए निवेश कर ज्‍यादा फायदा कमाना चाहते हैं तो ये स्‍कीम आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. इसमें निवेश कर आप अपने पैसे को डबल कर सकते हैं, तो आइए पोस्ट ऑफिस की इस योजना के बारे में जानते हैं.

पोस्‍ट ऑफिस की ये पॉपुलर स्‍कीम किसान विकास पात्र (KVP) है. ये योजना खासतौर पर ज्‍यादा मुनाफा देने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना में निवेश करने पर पैसा कुछ ही महीनों में डबल हो जाता है. इस योजना में कम से कम 1000 रुपये भी निवेश कर सकते हैं. खास बात ये है कि इसमें अधिकमत लिमिट की कोई सीमा नहीं है. आप जितना चाहे, उतना पैसा लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Speaker: लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले तेज हुई सियासत, विपक्ष ने बनाया प्लान, अगर नहीं मिला डिप्टी स्पीकर पद तो…

कितने अकाउंट खोल सकते हैं आप?

किसान विकास पात्र योजना के तहत सिंगल और डबल दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकते हैं. 10 साल से ज्‍यादा उम्र बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट खोला जा सकता है. साथ ही कितने भी खाते एक व्‍यक्ति खोल सकता है. इसकी भी कोई लिमिट नहीं है. 2, 4, 6 आप जितने चाहे, उतने अकाउंट किसान विकास पात्र योजना के तहत ओपन कर सकते हैं.

7.5 फीसदी का ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना के तहत ब्‍याज तिमाही आधार पर तय किया जाता है. वहीं पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना के तहत अभी 7.5 फीसदी का ब्‍याज दिया जा रहा है. यह ब्‍याज सालाना आधार पर जारी किया जाता है.

5 लाख लगाकर पाएं 10 लाख रुपये

अगर कोई इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का निवेश करता है और मैच्‍योरिटी यानी 115 महीने तक इस योजना में टिका रहता है तो उसे 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर 5 लाख रुपये सिर्फ ब्‍याज से मिलेंगे. इसका मतल‍ब है कि मैच्‍योरिटी पर निवेशकों को 10 लाख रुपये मिलेंगे. ध्‍यान देने वाली बात है कि इसमें टैक्‍स शामिल है.

Exit mobile version