Vistaar NEWS

17वीं लोकसभा भंग होने के बाद राष्ट्रपति भवन में Modi Cabinet का फेयरवेल डिनर, PM समेत कई मंत्री हुए शामिल

dinner at rashtrapati bhawan

राष्ट्रपति भवन में डिनर

Modi Cabinet: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेन्द्र मोदी और निवर्तमान कैबिनेट के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल हुए.

राष्ट्रपति कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में निवर्तमान केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज का आयोजन किया.” इससे पहले दिन में, नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उनसे नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने को कहा. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्रपति से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया.”

एनडीए ने हासिल किया बहुमत

हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बहुमत हासिल किया. एनडीए जहां 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े से ऊपर है, वहीं 240 सीट जीतने वाली भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई संख्या से पीछे रह गई है.

इस बीच, यहां गठबंधन की एक बैठक के दौरान मोदी को सर्वसम्मति से राजग का नेता चुना गया. इस प्रकार उनके लिए गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी ने बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि राजग सांसद सात जून को औपचारिक रूप से मोदी को अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे और गठबंधन के नेता राष्ट्रपति से मिलकर अपना समर्थन पत्र सौंपेंगे.

इस बीच, संबंधित घटनाक्रम में राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल की सलाह पर वर्तमान लोकसभा को भंग कर दिया. सत्रहवीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को ख़त्म होना था और उससे पहले नयी सरकार का गठन होना है.

Exit mobile version