Vistaar NEWS

राहुल गांधी के इस्तीफे वाली सीट पर कब होगी वोटिंग… क्या प्रियंका जाएंगी वायनाड?

बहन प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी

बहन प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Wayanad By-Election: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है. इसके साथ ही, 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं. इन उपचुनावों में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जिसे राहुल गांधी ने जीतने के बाद छोड़ दिया था.

उपचुनाव की तारीखें

चुनाव आयोग ने बताया कि 13 नवंबर को 47 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. इसके बाद, 20 नवंबर को एक और लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट, जानें पूरा शेड्यूल

राहुल गांधी का वायनाड से इस्तीफा

इस साल के लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी ने वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली दोनों सीटों पर चुनाव लड़ा था. उन्होंने दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन वायनाड सीट को छोड़ने का निर्णय लिया और रायबरेली से सांसद बने रहने का फैसला किया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस बात की जानकारी दी थी कि राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी.राहुल गांधी ने भी कहा था कि यह सीट उनके परिवार के पास ही रहेगी.

वायनाड का चुनावी इतिहास

राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड सीट पर रिकॉर्ड 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी, जबकि इस बार उन्होंने 3,64,422 वोटों से जीत हासिल की. वायनाड की लोकसभा सीट 2008 में बनी थी, और तब से यहां कांग्रेस का कब्जा है. इस सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा सीटें आती हैं, जो मनंथावाड़ी, सुल्तानबथेरी, कल्पेट्टा और कोझीकोड जिलों में स्थित हैं.

रायबरेली का राजनीतिक महत्व

रायबरेली जहां से राहुल गांधी ने भी चुनाव लड़ा, कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. यह सीट 2014 की मोदी लहर में भी कांग्रेस के हाथ से नहीं गई. 2019 के चुनाव में भी जनता ने कांग्रेस पर विश्वास जताया. रायबरेली के इतिहास में 66 साल तक यहां से कांग्रेस के सांसद रहे हैं, और यह नेहरू-गांधी परिवार की पारंपरिक सीट रही है. इस बार राहुल गांधी ने यहां भी बड़ी जीत दर्ज की, उन्हें 6,87,649 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 2,97,619 वोट मिले. अब देखना होगा कि कांग्रेस क्या प्रियंका गांधी को वायनाड भेजती है या पार्टी के किसी और नेता को मैदान में उतारती है.

वहीं एक और लोकसभा सीट हैं, जहां मतदान होना है. दरअसल, महाराष्ट्र में नांदेड़ की लोकसभा सीट कांग्रेस सांसद के निधन के कारण खाली हुई है. इस सीट पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. यहां महाराष्ट्र की सभी सक्रिय राजनीतिक पार्टियों की नजर हैं.

Exit mobile version