Vistaar NEWS

Rahul Gandhi: लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे राहुल गांधी, प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम

Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Leader Of Opposition In Lok Sabha: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर मंगलवार को इंडिया ब्लॉक की बैठक हुई. इस बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने को लेकर विचार किया. साथ ही बैठक में उन्हें नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा गया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार रात खड़गे के घर हुई इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद जानकारी देते हुए कहा कि इस बैठक में राहुल गांधी को सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाने को लेकर चर्चा हुई है. साथ ही बैठक में उन्हें नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा है.

ये भी पढ़ें- संसद में शपथ के दौरान पप्पू यादव ने लगाई BJP नेता की क्लास, बोले- ‘छठी बार सांसद बना हूं, आप हमको सिखाएंगे…’

सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर को लिखा पत्र

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. ये फैसला कांग्रेस बैठक में लिया गया है. इस बाबत कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखा और ये बताया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, ‘मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना चाहता हूं कि भारत जोड़ो यात्रा जहां भी गई, हमने वहां कांग्रेस पार्टी के वोट प्रतिशत और सीटों की संख्या में वृद्धि देखी है.

राहुल गांधी ने की थी कुछ समय की मांग

9 जून को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया था. सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि उन्हें इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय चाहिए, उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

ये फैसला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच मची रार के दौरान आया है. बीजेपी ने ओम बिरला को इस पद का उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने के सुरेश को.

कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव में अपनी सीटों की संख्या 2019 के 52 से लगभग दोगुनी बढ़ाकर 99 कर ली है. 2014 के चुनावों में पार्टी सिर्फ 44 सीटें जीतने में सफल रही थी.

Exit mobile version