Vistaar NEWS

Rajasthan Politics: भाजपा को बड़ा झटका, किरोड़ी लाल मीणा ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

किरोड़ी लाल मीणा (फाइल फोटो)

Rajasthan Politics: राजस्थान की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. भजनलाल सरकार में कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि मीणा ने लोकसभा चुनाव के दौरान ऐलान किया था अगर पूर्वी राजस्थान की सात सीटों में से भाजपा एक भी हारती है तो वह इस्तीफा दे देंगे. इन सात में से भाजपा चार सीटें हार गई, इनमें दौसा, करौली-धौलपुर, टोंक-सवाई माधोपुर और भरतपुर शामिल हैं.

किरोड़ी लाल मीणा ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “रघुकुल रीति सदा चलि आई, प्राण जाई पर बचन न जाई.”

कांग्रेस नेता लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन में बाद लगातार किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे की मांग कर रहे थे. इससे पहले जब मीणा के कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं होने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने एक न्यूज़ चैनल को कहा कि “मैंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसी नाते मैं कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुआ. हालांकि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुझसे कहा कि आपका इस्तीफा स्वीकार नहीं करेंगे.” किरोड़ीलाल मीणा ने आगे कहा, “कोई नाराजगी नहीं है, मैंने पब्लिक में कहा था कि भाजपा सात सीटों में किसी पर भी हारी तो इस्तीफा दे दूंगा, इसलिए मैंने इस्तीफा दे दिया.”

दो बार के रहे सांसद

बता दें कि किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान में भाजपा का आदिवासी चेहरा रहे हैं. मीणा छह बार के विधायक और दूसरी बार मंत्री बने थे. इसके साथ ही वह दो बार लोकसभा के सांसद और एक बार के राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. मीणा भजनलाल सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग तथा श्रम नियोजन जैसे बड़े विभाग संभाल रहे थे.

ये भी पढ़ेंः अब सांसद नहीं लगा पाएंगे जय फिलिस्तीन का नारा, स्पीकर ओम बिरला ने बदला शपथ ग्रहण से जुड़ा नियम

राजस्थान में भाजपा का रहा खराब प्रदर्शन

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं. इनमें से 14 पर भाजपा और 11 पर कांग्रेस और उसके सहयोगी विजयी रहे हैं. बता दें कि कांग्रेस ने आठ सीटों जीत दर्ज की है. वहीं, नागौर से आरएलपी के हनुमान बेनीवाल, सीकर से माकपा के कॉमरेड अमराराम और बांसवाड़ा से बीएपी के राजकुमार रोत ने कांग्रेस समर्थन के बाद जीत दर्ज की. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Exit mobile version