Vistaar NEWS

Rajya Sabha Election 2024: यूपी के बाद हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग, BJP ने पलटा पूरा खेल, इन विधायकों ने की बगावत

Sukhvinder Singh Sukhu

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में राज्यसभी की 15 सीटों के लिए वोटिंग जारी है. इस वोटिंग के बीच उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी उम्मीदवारों की जीत लगभग तय हो गई है. दोनों ही राज्यों में पार्टी के बागियों ने बीजेपी उम्मीदवारों की जीत का रास्ता बनाया है.

सूत्रों की माने तो हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के करीब 9 विधायकों ने क्रास वोटिंग की है. इस वजह से पार्टी के उम्मीदवार और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी की हार की संभावना जताई जा रही है. संभावना जताई जा रही है कि यहां भी बीजेपी उम्मीदवार की जीत होगी.

हालांकि इन तमाम अटकलों के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, “हमारे 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे. मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुन कर आए हैं उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा.”

एक सीट पर दो उम्मीदवार

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में एक सीट के लिए चुनाव हो रहा है. इस एक सीट पर बीजेपी ने हर्ष महाजन और कांग्रेस ने वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बताया है. हिमाचल प्रदेश में संख्या बल के अनुसार कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही थी. लेकिन अब क्रॉस वोटिंग के कारण पार्टी के लिए संकट खड़ा हो गया है और अभिषेक मनु सिंघवी की हार नजर आने लगी है.

ये भी पढ़ें: Shafiqur Rahman Barq: सांसद बर्क का 57 साल का सियासी सफर, बयानों के ‘बादशाह’, 9 बार जीता चुनाव, बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के रहे सदस्य

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन 10 सीटों के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. सपा ने तीन और बीजेपी ने आठ प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. इसके अलावा कर्नाटक में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस ने तीन, बीजेपी ने एक और जेडीएस ने एक उम्मीदवार उतारा है.

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए सुबह 9 बजे से वोटिंग हो रही है. देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए बीते दिनों चुनाव के ऐलान किया गया था. हालांकि 12 राज्यों में 41 सदस्या पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं.

Exit mobile version