Vistaar NEWS

Rajya Sabha Election 2024: ब्राह्मण, बनिया और बिंद…राज्‍यसभा लिस्‍ट से BJP ने ऐसे साधे जातीय समीकरण

Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024: भाजपा ने 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस सूची को जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. सत्तारूढ़ पार्टी की सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह और उत्तर प्रदेश से निवर्तमान सांसद सुधांशु त्रिवेदी शामिल हैं. वहीं अमरपाल मौर्य, साधना सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, संगीता बलवंत और नवीन जैन को भी टिकट दिया है.

बीजेपी का राजनीतिक समीकरण

बता दें कि बीजेपी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची में जातीय समीकरणों का खूब ध्यान रखा है. राज्यसभा चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारों में से उत्तर प्रदेश से आरपीएन सिंह (सैंथवार), चौधरी तेजवीर सिंह (जाट), अमरपाल मौर्य (कोइरी) और डॉक्टर संगीता बलवंत (बिंद), डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी (ब्राह्मण), साधना सिंह (क्षत्रिय) नवीन जैन (जैन), उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट (ब्राह्मण) तथा पश्चिम बंगाल से सामिक भट्टाचार्य (ब्राह्मण), बिहार से धर्मशीला गुप्ता (बनिया), भीम सिंह (कहार), झारखंड से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह (गोंड आदिवासी), हरियाणा से सुभाष बराला (जाट) का नाम शामिल है.

बीजेपी ने इस बार पूर्वांचल से चार प्रत्याशी, दो पश्चिम से और एक अवध क्षेत्र से बनाया है. इस बार सूची में जातीय समीकरण साधने के सबसे ज्यादा पिछड़ों को तरजीह दी गई है. इनमें एक ब्राह्मण, एक वैश्य, एक क्षत्रिय के अलावा चार पिछड़ों (एक कुर्मी और एक मौर्य, एक जाट और एक बिंद) को जगह दी गई है. सूची में इस बार दो ब्राह्मणों (अशोक वाजपेयी और सुधांशु त्रिवेदी) की बजाए एक को ही जगह दी गई है, वहीं एक भी दलित, राजभर और यादव शामिल नहीं है. माना जा रहा है कि ओम प्रकाश राजभर के बीजेपी के आने के बाद अब दूसरी पिछड़ी जातियों को तरजीह दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: बॉर्डर सील, इंटरनेट-SMS बंद, चप्पे-चप्पे पर पहरा… लोकसभा चुनाव से पहले खेती-किसानी की राजनीति!

नामित 3 उम्मीदवार हार गए थे विधानसभा चुनाव

हैरत की बात ये है कि जिन बीजेपी नेताओं को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है. उनमें से तीन विधानसभा चुनाव हार गए थे. इनमें उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट (उत्तराखंड), संगीता बलवंत, अमरपाल मौर्या (उत्तर प्रदेश) शामिल है.

महेंद्र भट्टः ब्राह्मण चेहरा हैं. पहली बार नंदप्रयाग से विधायक चुने गए. पार्टी ने एक समय में प्रदेश अध्यक्ष की कमान तक सौंप दी थी.

डॉ. संगीता बलवंत बिंद मल्लाह बिरादरी से ताल्लुक रखती हैं और गाजीपुर शहर से विधायक रह चुकी हैं.वहीं मौर्य बिरादरी के अमरपाल मौर्य को भी उम्मीदवार बनाया गया है. वे संगठन में प्रदेश महामंत्री पद पर तैनात हैं.

क्षेत्रीय नेताओं को दी गई जगह

सिंह के अलावा, बीजेपी ने राज्यसभा के लिए सूची में दो प्रदेश अध्यक्षों और अन्य क्षेत्रीय नेताओं को जगह दी है. जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है इनमें नौ केंद्रीय मंत्री शामिल हैं, जिनमें आईटी और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव (ओडिशा से), पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव (राजस्थान), शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (मध्य प्रदेश), स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (गुजरात),सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मंत्री नारायण राणे (महाराष्ट्र) और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (कर्नाटक) शामिल हैं.

कर्नाटक से पार्टी ने नारायण कृष्णसा भंडागे को अपना उम्मीदवार बनाया है. वह जमीनी स्तर के संघ नेता हैं और शुरू से ही पार्टी से जुड़े रहे हैं. उनकी उम्मीदवारी से पता चलता है कि केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर संभवतः केरल से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने सांसद और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की जगह अपनी उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को उम्मीदवार बनाया है. सूत्रों के मुताबिक, बलूनी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं या किसी अन्य राज्य से नामांकित हो सकते हैं.

Exit mobile version